अगर आपको पढ़ाई और करियर में है उलझन, आइए जानें कैसे मिलेगी कामयाबी

Career Related Question पढ़ाई के साथ नियमित रूप से मॉक पेपर्स भी हल करें। इसके अलावा अपनी पसंद का एक दूसरा विकल्प भी लेकर चलें। हो सके तो बच्चों को कोचिंग/ट्यूशन देकर अपने खर्च निकालें और परिवार को भी कुछ सहयोग दें।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 02:44 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 02:44 PM (IST)
अगर आपको पढ़ाई और करियर में है उलझन, आइए जानें कैसे मिलेगी कामयाबी
न मन को ठीक रख साधें लक्ष्य।

नई दिल्ली, अरुण श्रीवास्तव। Career Related Question स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राएं अपने लक्ष्य के प्रति खुद को किस तरह प्रेरित करें। कैसे वे कामयाबी की राह पर आगे बढ़ें। इसके लिए उन्‍हें क्‍या करना चाहिए? काउंसलर कालम के तहत वरिष्ठ करियर काउंसलर अरुण श्रीवास्तव स्टूडेंट्स के पढ़ाई और करियर को लेकर इन्‍हीं सवालों के जवाब देकर उनके मन की उलझन सुलझा रहे हैं...

अपने ड्रीम कॉलेज के रूप में मैं आइआइटी मद्रास जैसी किसी आइआइटी से पढ़ना चाहती हूं। अभी मैं बारहवीं में पढ़ रही हूं। महामारी के दौरान मानसिक और शारीरिक कारणों से मेरे लक्ष्य में कुछ बाधा आई है। मैं यह जानना चाहती हूं कि मैं अपने लक्ष्य के प्रति खुद को किस तरह प्रेरित करूं।

-अर्चना पांडेय, ईमेल से

जहां तक कोविड महामारी की बात है, इससे भारत सहित पूरी दुनिया के लोग प्रभावित हुए हैं। यह बात भी सही है कि युवाओं की पढ़ाई इससे कहीं ज्यादा प्रभावित हुई है। इसलिए आप इस बात को लेकर परेशान न हों कि कोविड के कारण समस्या सिर्फ आपको हुई है। इंसान की यही खूबी है कि जब भी कोई चुनौती आती है, वह उसका समाधान ढूंढ़ने का प्रयास करता है और इसमें सफल भी रहता है। सबसे पहले आप खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से फिट रखने का प्रयास करें। खुश और प्रेरित रहने को अपनी आदत में शामिल करें। आपके घर-परिवार में और आसपास खुश रहने के तमाम कारण हर दिन मौजूद रहते हैं। प्रकृति को भी देखें और उससे सीखें कि कैसे हर तरह के मौसम में वह खिलती-मुस्कुराती रहती है। जहां तक अपने लक्ष्य के प्रति प्रेरित होने की बात है, तो आप इसके प्रति अपने भीतर जुनून पैदा करें, ताकि सोते-जागते आपको सिर्फ वही दिखाई दे। इसके अलावा, महापुरुषों की जीवनियां, उनके विचार पढ़कर भी खुद को प्रेरित करने का उपक्रम करते रहें। अपने लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ते हुए खुद को लोगों की मदद से, उनकी खुशियों से भी जोड़ें रहें। इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और ऊर्जा भी मिलेगी।

मैं अपने करियर को लेकर काफी दुविधा में हूं। मैं सीडीएस आफिसर बनकर देश की सेवा करना चाहती हूं, लेकिन चूंकि योग मेरी हाबी है, इसलिए योग से ही ग्रेजुएशन करना चाहती हूं और इसे दूसरे विकल्प के रूप में रखना चाहती हूं। यदि अधिकारी के रूप में मैं चुनी नहीं जाता हूी, तब मैं योग प्रशिक्षक के लिए प्रयास करूंगी। चूंकि दोनों फील्ड काफी अलग हैं, इसलिए कृपया बताएं कि मुझे क्या करना चाहिए? मेरा निर्णय ठीक है या नहीं?

-निकिता जोशी, ईमेल से

आपका निर्णय बेहतर है और आपको इसी के अनुसार प्रयास करने चाहिए। यदि आप सही तरीके और पूरी लगन से प्रयास करेंगी, तो अपने लक्ष्य को जरूर प्राप्त कर सकेंगी। जहां तक योग को हाबी के रूप में आगे बढ़ाने की बात है, तो आप सेना में अधिकारी चुने जाने के बाद भी इसे बरकरार रख सकती हैं, क्योंकि योग शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने में हर किसी के लिए मददगार होता है। इसके जरिए आप दूसरों को भी फायदा पहुंचा सकती हैं। किसी कारण सीडीएस में न चुने जाने की स्थिति में योग प्रशिक्षक के रूप में आगे बढ़ने और अपनी पहचान बनाने का विकल्प हमेशा आपके पास रहेगा।

मैं बीए फाइनल की स्टूडेंट हूं और यूपीएससी की तैयारी कर रही हूं। मैंने संदर्भ ग्रंथों को दो बार पढ़ लिया है, पर मुझे लगता है कि इस बारे में मेरे भीतर आत्मविश्वास नहीं आ पाया है। परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण मेरे अभिभावक मेरी यूपीएससी की तैयारी के पक्ष में नहीं हैं। वे सिर्फ यही चाहते हैं कि मैं कोई भी नौकरी हासिल कर लू। मुझे क्या करना चाहिए?

-राधिका, ईमेल से

अपनी परिस्थितियों के कारण माता-पिता का ऐसा सोचने में कुछ भी अस्वाभाविक नहीं है। आप इससे परेशान न हों। यदि आपको लगता है कि आप अपने भीतर यूपीएससी के लिए जिद और जुनून पैदा करते हुए इस दिशा में कामयाबी की राह पर अग्रसर हो सकती हैं, तो आपको उन्हें समझाने के साथ समुचित स्ट्रेटेजी के साथ अपनी तैयारी को आगे बढ़ाना चाहिए। आपको बहुत ज्यादा पढ़ने के बजाय एनसीईआरटी की किताबों और सिलेबस कवर करने वाली चुनिंदा पुस्तकों को आधार बनाना चाहिए। जो भी पढ़ें, उसे समझें, ताकि विषयों से संबंधित धारणाएं पूरी तरह स्पष्ट हो सकें और उनसे संबंधित सवालों के आप विश्वास के साथ उत्तर दे सकें। 

(अरुण श्रीवास्तव, काउंसलर)

chat bot
आपका साथी