Vaccination Certificate: वाट्सएप से भी डाउनलोड कर सकते हैं कोरोना टीकाकरण का सर्टिफिकेट, जानें- पूरा तरीका

Vaccination Certificate कोरोना के मद्देनजर कई जगह यात्रा के लिए टीके की दोनों डोज का सर्टिफिकेट अथवा कोरोना जांच (RTPCT) रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। अगर आप दोनों टीका लगवा चुके हैं लेकिन सर्टिफिकेट नहीं है तो बिल्कुल न घबराएं। वाट्सऐप से मिनटो में इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Fri, 13 Aug 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 14 Aug 2021 12:37 PM (IST)
Vaccination Certificate: वाट्सएप से भी डाउनलोड कर सकते हैं कोरोना टीकाकरण का सर्टिफिकेट, जानें- पूरा तरीका
चैटबाट आपके डिवाइस पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट का पीडीएफ भेजेगा, जिसे डाउनलोड कर सकते हैं।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। कोविड वैक्सीनेशन की प्रक्रिया जारी है। सरकार इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कई उपाय कर रही है। इसी साल कोरोना वायरस की सही जानकारी देने के लिए वाट्सएप चैटबाट लांच किया था। जो लोग वैक्सीन ले चुके हैं, वे अब MyGov कोरोना हेल्पडेस्क वाट्सएप चैटबाट के माध्यम से अपने कोविड-19 वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर पाएंगे। जानते हैं डाउनलोड करने का चरणबद्ध तरीका..

कोरोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने से पहले वाट्सएप लिस्ट में MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबाट को जोड़ना होगा। इसके लिए मोबाइल नंबर 91-9013151515 को अपनी कांटैक्ट लिस्ट में जोड़ लें। बेहतर होगा कि इसे MyGov WA चैटबाट के रूप में सेव करें। इससे सर्च करने में आसानी होगी। चैटबाट के माध्यम से सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए वैक्सीन की कम से कम एक खुराक लिया हुआ होना चाहिए।

वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के स्टेप्स अपने स्मार्टफोन में वाट्सएप को ओपन करें। फिर वाट्सएप सर्च बार से MyGov चैटबाट वाले नंबर को ओपन करें अब चैट विंडो में डाउनलोड सर्टिफिकेट टाइप करें । वाट्सएप पर अपना कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए मैसेज भेजें फिर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। यहां आपको ध्यान रखना होगा कि यदि आपका नाम कोविन प्लेटफार्म पर एक अलग फोन नंबर के साथ रजिस्टर्ड है, तो फिर चैटबाट आपको अपने नंबर से सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की अनुमति नहीं देगा। उस स्थिति में आपको वह नंबर दर्ज करना होगा, फिर उसी पर आपको ओटीपी प्राप्त होगा चैट विंडो में ओटीपी दर्ज करें। यदि रजिस्टर्ड नंबर से कई सारे सदस्य जुड़े हुए हैं, तो चैटबाट प्रत्येक सदस्य के सर्टिफिकेट को अलग-अलग डाउनलोड करने का विकल्प दिखाएगा अब वाट्सएप चैट विंडो में उस सदस्य का चयन करें, जिसका वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं इसके बाद चैटबाट आपके डिवाइस पर वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट का पीडीएफ भेजेगा, जिसे डाउनलोड कर सकते हैं

chat bot
आपका साथी