दिल्ली के लोगों को चेतावनी- 'जानी... आचार संहिता का उल्लंघन किया तो हम तुम्हें मारेंगे'

फिल्म के इस डायलॉग के कुछ शब्द बदलकर पूर्वी जिला निर्वाचन आयोग होर्डिंग्स बनाकर आचार संहिता उल्लंघन करने वालों के खिलाफ इस्तेमाल करने के साथ ही लोगों को जागरूक कर रहा है।

By Edited By: Publish:Thu, 25 Apr 2019 08:18 PM (IST) Updated:Fri, 26 Apr 2019 03:21 PM (IST)
दिल्ली के लोगों को चेतावनी- 'जानी... आचार संहिता का उल्लंघन किया तो हम तुम्हें मारेंगे'
दिल्ली के लोगों को चेतावनी- 'जानी... आचार संहिता का उल्लंघन किया तो हम तुम्हें मारेंगे'

नई दिल्ली [शुजाउद्दीन]। 'जानी..हम तुम्हें मारेंगे और जरूर मारेंगे, पर बंदूक भी हमारी होगी और गोली भी हमारी होगी और वह वक्त भी हमारा होगा।' बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार का फिल्म 'सौदागर' का यह डायलॉग 1991 में जितना लोकप्रिय हुआ था, लोग आज भी इसे उतना ही पसंद करते हैं। इन दिनों राजकुमार के फोटो और उनकी फिल्म के इस डायलॉग के कुछ शब्द बदलकर पूर्वी जिला निर्वाचन आयोग होर्डिंग्स बनाकर आचार संहिता उल्लंघन करने वालों के खिलाफ इस्तेमाल करने के साथ ही लोगों को जागरूक कर रहा है।

बात अगर बॉलीवुड की हो और उसमें अमरीश पुरी का जिक्र न हो, यह कैसे हो सकता है। मिस्टर इंडिया में मोगैंबो की भूमिका निभा चुके अमरीश पुरी, इन दिनों विवेक विहार इलाके में छाए हुए हैं। वक्त के हिसाब से खुद को बदलते हुए इस लोकसभा चुनाव में आयोग का नया रूप देखने को मिल रहा है। आयोग अधिकारियों का उत्साहवर्धन करने के लिए इस बार चुनाव में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले को पुरस्कार देगा। इसके लिए अधिकारी अपने स्तर पर कुछ नया करने में जुटे हुए हैं।

विवेक विहार इलाके में एसडीएम राजेश चौधरी ने नई शुरुआत करते हुए अलग-अलग जगहों पर बॉलीवुड अभिनेताओं के फोटो व डायलॉग वाले होर्डिंग्स लगवाए हैं। ये होर्डिग्स इलाके में चर्चा का विषय बने हुए हैं, क्योंकि लोगों को पहली बार इस तरह के होर्डिंग्स देखने को मिल रहे हैं।

एसडीएम राजेश चौधरी ने बताया कि यह शुरुआत उन्होंने अपने डिवीजन में की है। उन्हें आचार संहिता के उल्लंघन पर जनता को जागरूक करना है, वह चाहते तो साधारण होर्डिग लगा उसपर कुछ शब्द लिख देते, लेकिन अधिक से अधिक लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए उन्होंने बॉलीवुड स्टार्स का सहारा लिया।

उन्होंने बताया कि क्रॉस रिवर मॉल, कड़कड़ी मोड़, कड़कड़डूमा स्थित निगम का जोन ऑफिस समेत 20 जगहों पर यह होर्डिग्स लगाए गए हैं। इस बार आयोग ऑनलाइन एप्लीकेशन 'सी विजिल' एप लाया है, यह एप्लीकेशन आचार संहिता उल्लंघन करने वालों के लिए बनाई है। जो होर्डिंग्स लगाए गए हैं, उसमें लोगों से अपील की गई है कि वह अगर कहीं भी आचार संहिता का उल्लंघन होते देखें तो वहीं से इस एप्लीकेशन पर फोटो डाल दें।

जीपीएस के माध्यम से अधिकारियों तक शिकायत पहुंच जाएगी। 100 मिनट के अंदर अधिकारी उसपर कार्रवाई करेंगे। तीन दिन पहले बॉलीवुड स्टार वाले पोस्टर लगाए गए हैं, उस पर लिखे संदेश को पढ़कर लोग सी विजिल एप पर शिकायतें भेज रहे हैं। अब तक 40 शिकायतें आ चुकी हैं, उन पर कार्रवाई भी की गई है।

chat bot
आपका साथी