Home Quarantine Guidelines: बाहरी राज्यों से दिल्ली आ रहे लोगों के लिए बदला होम क्वारंटाइन का नियम

Home Quarantine Guidelines नए नियम के मुताबिक बाहरी राज्यों से आए लोगों को अब 14 के बजाय सिर्फ सात दिन के लिए ही होम क्वारंटाइन रहना होगा।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 09:09 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 10:47 AM (IST)
Home Quarantine Guidelines: बाहरी राज्यों से दिल्ली आ रहे लोगों के लिए बदला होम क्वारंटाइन का नियम
Home Quarantine Guidelines: बाहरी राज्यों से दिल्ली आ रहे लोगों के लिए बदला होम क्वारंटाइन का नियम

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।  Home Quarantine Guidelines :  दिल्ली में बाहर से आने वाले ऐसे लोग जिनमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं हैं उन्हें अब 14 के बजाय सिर्फ सात दिन के लिए ही होम क्वारंटाइन रहना होगा। इस सबंध में बुधवार को मुख्य सचिव विजय देव ने आदेश जारी किए।

आदेश के अनुसार, दिल्ली में विमान, रेल या बस से आने वाले यात्रियों की जानकारी एयरपोर्ट अथॉरिटी, रेलवे अथॉरिटी और ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी को प्रतिदिन रेवेन्यू कमिश्नर कम सेक्रेटरी को उपलब्ध करानी होगी। इस जानकारी को रेवेन्यू कमिश्नर कम सेक्रेटरी प्रतिदिन उस जिले के उपायुक्त को उपलब्ध कराएंगे जिस जिले में यात्री पहुंच रहा है।

वहीं, उपायुक्त की जिम्मेदारी होगी कि वह संबंधित यात्री के 7 दिन का होम क्वारंटाइन सुनिश्चित करेगा। इस काम के लिए दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (डीडीएमए) के स्पेशल सीईओ को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

उधर, आने वाले दिनों में कोरोना का प्रकोप बढ़ने की आशंका है। ऐसे में सरकार अपनी मौजूदा तैयारियों की समीक्षा के लिए समिति का गठन किया है। समिति यह भी देखेगी कि दूसरे राज्यों के मरीजों का भी दिल्ली में इलाज संभव है या नहीं।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली के तीन निजी अस्पतालों में कोरोना के मरीजों के लिए बेड बढ़ा दिए हैं। इसमें पहली बार ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के मरीजों के लिए दस फीसद बेड आरक्षित किए गए हैं। इन तीन अस्पतालों में ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए करीब 80 बेड की व्यवस्था की गई है।

देर रात जारी एक आदेश के मुताबिक सर गंगाराम अस्पताल में 80 फीसद बेड कोरोना के मरीजों के लिए उपलब्ध कराए गए हैं। इस तरह से यहां कुल 508 बेड उपलब्ध किए गए हैं। इनमें 51 बेड ईडब्ल्यूएस के लिए हैं। बाकी 20 फीसद बेड दूसरी बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए छोड़े गए हैं।

इसी तरह से सरोज सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल में कुल 154 बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित हो गए हैं। इनमें 15 ईडब्ल्यूएस के लिए हैं। मूलचंद खैराती लाल अस्पताल में भी 140 बेड कोरोना के मरीजों के लिए रखे गए हैं। इसमें 14 बेड आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों के लिए होंगे।

Delhi Border Dispute Issue: दिल्ली में बॉर्डर को खोला जाना चाहिए या नहीं? 48 घंटे में 5 लाख लोगों ने दिए सुझाव

chat bot
आपका साथी