पाकिस्तान व बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार से विश्व भर का हिंदू समाज आक्रोशित: बंसल

बांग्लादेश में हिंदुओं दुर्गा पूजा पंडालों व इस्कान मंदिर पर हुए हमलों के विरोध में रविवार को विश्व हिंदू परिषद व इस्कान मंदिर के भक्तों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। विहिप की मांग है कि हमलावरों को तुरंत गिरफ्तार कर कठोरतम सजा दी जाए।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 04:10 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:17 AM (IST)
पाकिस्तान व बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार से विश्व भर का हिंदू समाज आक्रोशित: बंसल
विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि पाकिस्तान व बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर अत्याचार हो रहे हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। बांग्लादेश में हिंदुओं, दुर्गा पूजा पंडालों व इस्कान मंदिर पर हुए हमलों के विरोध में रविवार को विश्व हिंदू परिषद व इस्कान मंदिर के भक्तों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। इस दौरान विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि पाकिस्तान व बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार से विश्व भर का हिंदू समाज आक्रोशित है। बांग्लादेश में गत एक सप्ताह में ही अनेक हिंदुओं की हत्या कर दी गई। उनके घरों, संपत्तियों, महिलाओं, बच्चों व आस्था स्थलों को निशाना बनाया गया। विहिप की मांग है कि हमलावरों को तुरंत गिरफ्तार कर कठोरतम सजा दी जाए।

वहीं, पीड़ितों को सुरक्षा व नुकसान की भरपाई तथा मृतकों के स्वजन को सांत्वना स्वरूप मुआवजा दिया जाए।

बंसल ने कहा कि इस मामले को भारत सरकार को भी उच्च स्तर पर गंभीरता से कदम उठाकर पीड़ितों को न्याय व हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करनी होगी। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग को भी यह समझना होगा कि आखिर हिंदुओं के भी कुछ मानवाधिकार होते हैं। प्रदर्शन में विहिप दक्षिणी दिल्ली के गोसेवा प्रमुख सत्यवीर बैसोया, जिलाध्यक्ष संजय वशिष्ठ, उपाध्यक्ष राम निवास उपाध्याय, सहमंत्री नीरज सारस्वत व बजरंग दल के जिला संयोजक हेमंत लौर, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर कार्यवाह दिनेश अग्रवाल, प्रकाश मिश्र, समाजसेवी राकेश सिंह, लक्ष्मण, विनय मिश्र, धर्मवीर सिंह, इस्कान मंदिर के भक्त हरे कृष्ण दास व गौर हरी दास आदि मौजूद रहे।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने बांग्लादेश में मंदिरों पर हमले की निंदा करते हुए हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की है। विहिप के केंद्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा है कि बांग्लादेश के चिटगांव डिवीजन के कोमिल्ला क्षेत्र में एक दुर्गा पूजा मंडप के बाहर हनुमान जी की प्रतिमा पर रात के अंधेरे में षड्यंत्रपूर्वक कुरान की प्रति रखे जाने तथा सुनियोजित ढंग से जगह-जगह दुर्गा पूजा मंडपों की प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त करने से हिंदू समाज आहत है।

उन्होंने कहा कि हिंदुओं को यातनाएं देने का क्रम जारी है और दो हिंदुओं की मृत्यु हो चुकी है और 500 से अधिक लोग घायल हैं। ऐसे में बांग्लादेश की सरकार हमलावरों पर नकेल कसे । परांडे ने केंद्र सरकार के साथ अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भी वहां के अल्पसंख्यक हिंदुओं के जान-माल व धार्मिक मान्यता की रक्षा के लिए एकजुट होने और बांग्लादेश की सरकार पर उचित कार्रवाई के लिए दबाव बनाने की अपील की। संयुक्त राष्ट्र व उससे सबंधित एजेंसियों की चुप्पी पर भी विहिप ने प्रश्न खड़े किए हैं।

chat bot
आपका साथी