CAB protest in Delhi : प्रदर्शनकारियों का सड़क पर कब्जा, देर रात तक जाम से जूझते रहे लोग

CAB protest in Delhi नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी)के विरोध में उतरे उपद्रवियों के उत्पात से रविवार को पूरी दक्षिणी दिल्ली का यातायात ठप हो गया।

By JP YadavEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 08:19 AM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 08:24 AM (IST)
CAB protest in Delhi : प्रदर्शनकारियों का सड़क पर कब्जा, देर रात तक जाम से जूझते रहे लोग
CAB protest in Delhi : प्रदर्शनकारियों का सड़क पर कब्जा, देर रात तक जाम से जूझते रहे लोग

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी)के विरोध में उतरे उपद्रवियों के उत्पात से रविवार को पूरी दक्षिणी दिल्ली का यातायात ठप हो गया। जो भी सड़कों पर निकला व जाम में फंसा रह गया। सुबह से ही शाहीन बाग पर डटे प्रदर्शनकारियों के कारण कालिंदी कुंज होते हुए दिल्ली-नोएडा आने-जाने वाले लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

सुबह से ही प्रदर्शनकारियों ने इस मार्ग पर कब्जा जमा लिया और दोनों ओर से आने-जने वाले यातायात को ठप कर दिया। इस कारण नोएडा व ग्रेटर नोएडा से दक्षिणी दिल्ली व फरीदाबाद आने-जाने वाले लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। यहां से फरीदाबाद जाने वाले लोग आगरा कैनाल रोड होकर जैतपुर व मीठापुर चौक होते हुए जाने लगे तो यह मार्ग भी पूरी तरह से जाम हो गया। जो लोग बीच रास्ते में थे वे जाम में ही घंटों फंसे रहे।

उधर, दक्षिणी दिल्ली जाने वाले लोगों को वापस नोएडा की ओर लौटना पड़ा। वहीं, इस मार्ग पर ओखला अंडरपास से लेकर सरिता विहार तक का मार्ग बंद कर दिया गया ताकि लोग शाहीन बाग न पहुंच सकें।

मथुरा रोड भी पूरी तरह से ठप रहा

जामिया मिलिया इस्लामिया से छात्रों व स्थानीय लोगों की भीड़ निकलकर दोपहर करीब 12 बजे मथुरा रोड पर सूर्या होटल के सामने डट गई। इससे दोनों ओर से यह मार्ग पूरी तरह से ठप हो गया। इसके बाद बदरपुर की ओर से आने वाला यातायात सीआरआरआइ के पास से मोदी मिल फ्लाईओवर पर चढ़कर नेहरू प्लेस की ओर डायवर्ट कर दिया गया। इससे पूरा आउटर रिंग रोड ठप हो गई। वहीं, आश्रम की ओर से आने वाले यातायात को रिंग रोड, मूलचंद फ्लाईओवर, लालबहादुर शास्त्री मार्ग व डीएनडी फ्लाईओवर के लिए डाइवर्ट कर दिया गया। इससे रिंग रोड पर यातायात का दबाव बढ़ता गया। शाम होते-होते रिंग रोड भी पूरी तरह से ठप हो गई। हजारों गाड़ियां जाम में घंटों फंसी रहीं। लोगों को एक-एक किलोमीटर जाने में भी घंटों लग गए।

बंद रहा कालिंदी कुंज मार्ग

वहीं, नोएडा में बोटेनिकल गार्डन से कालिंदी कुंज जाने वाला मार्ग रविवार शाम साढ़े पांच बजे से नौ बजे तक बंद रहा। मार्ग को यातायात पुलिस ने दिल्ली के जामिया नगर में नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) के विरोध में प्रदर्शन के चलते बंद किया था। वहीं अचानक मुख्य मार्ग बंद होने से यातायात पुलिस ने कालिंदी कुंज से दिल्ली की ओर से जाने वाले वाहनों को डीएनडी व चिल्ला रेगुलेटर से डायवर्ट कर आगे की ओर निकाला। हालांकि डायवर्जन से वाहन चालकों को करीब चार घंटे तक जाम और स्लो ट्रैफिक का सामना करना पड़ा। भीषण जाम की समस्या नहीं हो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने सेक्टर-37 और शशि चौक के पास से भी ट्रैफिक को डायवर्ट किया था। दरअसल जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पढ़ने वाले छात्र संसद के दोनों सदनों से पास हो चुके कैब के विरोध में है। छात्रों ने रविवार को भी भारी मात्र में सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया। इसके चलते दिल्ली पुलिस को छात्रों को खदेड़ने के लिए हल्का बल प्रयोग करना पड़ा।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करे ंक्लिक

chat bot
आपका साथी