Delhi Weather Update: शुक्रवार तक इसी तरह गर्मी करती रहेगी परेशान, पढ़ें- IMD का ताजा पूर्वानुमान

Delhi Weather Update दिल्ली-एनसीआर में न तापमान में कमी आएगी और न उमस भरी गर्मी खत्म होगी। कुलमिलाकर गर्मी लोगों को परेशान करती रहेगी हालांकि 11-12 जून के आसपास मौसम में बदलाव की बात सामने आ रही है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 09:13 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 09:13 AM (IST)
Delhi Weather Update: शुक्रवार तक इसी तरह गर्मी करती रहेगी परेशान, पढ़ें- IMD का ताजा पूर्वानुमान
Delhi Weather Update: शुक्रवार तक इसी तरह गर्मी करती रहेगी परेशान, पढ़ें- IMD का ताजा पूर्वानुमान

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में गर्मी और तेज धूप का दौर जारी है। सप्ताह की शुरुआत गर्मी और पसीने से तर कर देने वाली गर्मी से हुई है। दोपहर तक गर्मी और तेज धूप लोगों को परेशान करेगी। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को भी दिनभर दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना जता रहा है, लेकिन इससे न तापमान में कमी आएगी और न उमस भरी गर्मी खत्म होगी। कुलमिलाकर गर्मी लोगों को परेशान करती रहेगी, हालांकि 11-12 जून के आसपास मौसम में बदलाव की बात सामने आ रही है, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। दूसरी तरफ स्काईमेट वेदर का कहना है कि 11 या 12 जून को पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम फिर बदलेगा। बारिश भी होगी और गर्मी से राहत भी मिलेगी।

वहीं इससे पहले रविवार को मौसम विभाग के पूर्वानुमान से इतर दिल्लीवासियों का उमस भरी गर्मी से बुरा हाल रहा। न बादल छाए, न ही हल्की बारिश हुई। दिनभर तेज धूप चुभन पैदा करती रही। हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 38.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 48 से 84 फीसद रहा। पालम में अधिकतम तापमान 37.8, लोदी रोड में 38, आया नगर में 38.2, नजफगढ़ में 39.9 और पीतमपुरा में 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की संभावना भी बनी हुई है। इस वजह से अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक बना रह सकता है। 

एनसीआर की हवा मध्यम श्रेणी में बरकरार

रविवार को भी एनसीआर की हवा मध्यम श्रेणी में ही दर्ज की गई। अभी अगले दो तीन दिन हवा की स्थिति में खास बदलाव होने की संभावना भी नहीं है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स इंडेक्स 134 दर्ज किया गया। फरीदाबाद का 116, गाजियाबाद का 153, ग्रेटर नोएडा का 144, गुरुग्राम का 112 और नोएडा का 135 दर्ज किया गया।

chat bot
आपका साथी