Delhi Weather News Update: पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होते ही बदलेगा मौसम, गर्मी में होगा इजाफा

बृहस्पतिवार को दिल्ली का मौसम साफ रहेगा और तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा।

Delhi Weather News Update मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 34 एवं न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज रह सकता है। वहीं शुक्रवार को बादल छाए रहने के साथ मध्यम गति से हवा की चलने की भी संभावना है।

Jp YadavThu, 22 Apr 2021 10:12 AM (IST)

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather News Update: राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया। सूरज और बादलों के बीच दिनभर लुकाछिपी का खेल चलता रहा। इस वजह से अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बृहस्पतिवार को भी दिल्ली का मौसम साफ रहेगा और तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 34 एवं न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज रह सकता है। वहीं, शुक्रवार को बादल छाए रहने के साथ मध्यम गति से हवा की चलने की भी संभावना है। वहीं, अगले सप्ताह गर्मी बढ़ सकती है और गर्म हवाएं लोगों को परेशान कर सकती है। मई महीने की शुरुआत में भीषण गर्मी शुरू हो जाएगी।

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 33.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 38 से 73 फीसद रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में भी अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। लोधी रोड इलाके में अधिकतम तापमान 33.4, रिज इलाके में 31, जाफरपुर में 32, नजफगढ़ में 33.8 व नरेला में 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

मध्यम श्रेणी में रही दिल्ली-एनसीआर की हवा

बदलते मौसम के साथ हवा की गुणवत्ता पर भी असर पड़ रहा है। पिछले 24 घंटों में दिल्ली-एनसीआर की हवा मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। अगले दो दिनों में हवा की गुणवत्ता मध्यम से खराब श्रेणी के बीच बने रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 134 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एक्यूआइ 152, गाजियाबाद का एक्यूआइ 178, गुरुग्राम का एक्यूआइ 105, नोएडा का एक्यूआइ 158 और ग्रेटर नोएडा का एक्यूआइ 182 दर्ज किया गया। सफर के मुताबिक धूल भरी हवा चलने से हवा में पीएम-10 के स्तर में भी इजाफा हुआ था। अगले 24 घंटों में हवा की गुणवत्ता का स्तर मध्यम से खराब श्रेणी में बना रह सकता है। हवा में पीएम-10 का स्तर 160 व पीएम 2.5 का स्तर 45 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहा।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली को रोजाना 700 टन आक्सीजन चाहिए, संकट की घड़ी में करें मददः केजरीवाल

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.