Delhi Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश, पढ़ें- 23 जून तक के मौसम का हाल

Delhi Weather Update Today मौसम के विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक रविवार को दिनभर आकाश में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है। इतना ही नहीं आगामी 23 जून तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इस दौरान हवा चलने व हल्की बारिश होने की संभावना है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 07:02 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:28 AM (IST)
Delhi Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश, पढ़ें- 23 जून तक के मौसम का हाल
Delhi Weather Update: गर्मी-उमस करेगी परेशान या फिर मिलेगी बारिश से राहत, पढ़ें- 23 जून तक के मौसम का हाल

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। Delhi Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में रविवार सुबह झमाझम तो कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी-उमस से हल्की राहत मिली है। दिल्ली के साथ गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी बारिश ने लोगों को राहत दी है। उधर, मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक, अगले कुछ घंटों के दौरान दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में बारिश होती रहेगी, जिससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने दिनभर के दौरान  हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

इन इलाकों में बारिश दक्षिण दिल्ली (South, East) उत्तर पूर्वी दिल्ली (Northeast Delhi) गाजियाबाद (Ghaziabad) हिंडन इलाका (Hindon) इंदिरापुराम (Indirapuram) छपरौला (Chapraula) नोएडा (Noida) ग्रेटर नोएडा ( Greater Noida) दादरी (Dadri) सिकंद्राबाद (Sikandrabad) बुलंदशहर (Bulandshahr) अलीगढ़ (Aligarh) खुर्जा (Khurja) नरौरा (Narora) कासगंज (Kasganj) अतरौली (Atrauli) नाजियाबाद (Nazibabad) 

वहीं, मानसून के अगले 10 दिनों के दौरान आने की संभावना के बीच दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल भीषण गर्मी से राहत मिली हुई है, लेकिन उमस से लोग परेशान हैं। वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, रविवार को भी मौसम मेहरबान रह सकता है और दिल्ली-एनसीआर कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम के विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, रविवार को दिनभर आकाश में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है। इतना ही नहीं, आगामी 23 जून तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इस दौरान 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने व हल्की बारिश होने की संभावना है।

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर के आसमान में शनिवार को बदल तो छाए रहे, लेकिन बिन बरसे ही निकल गए। दिन में थोड़ी उमस भी गर्मी भी महसूस की गई लेकिन शाम को तेज हवा चलने से गर्मी से राहत मिली। दिन में बादल छाए रहने शनिवार को दिल्ली में मौसम के अधिकतम तापमान में भी गिरावट भी दर्ज की गई। इस वजह से अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 35.1 दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान मयूर विहार में सबसे कम 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके एक दिन अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस था। 

दिल्ली एनसीआर की हवा अभी साफ

दिल्ली व एनसीआर के शहरों में हवा की गुणवत्ता अभी संतोषजनक बनी हुई। इसलिए हवा अभी काफी हद तक साफ है। सफर इंडिया के अनुसार बारिश होने पर एयर इंडेक्स में कुछ और सुधार होने की संभावना है। इसलिए अगले कुछ दिनों तक एयर इंडेक्स संतोषजनक रहने का अनुमान है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शनिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 70 दर्ज किया गया। वहीं फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 83, गाजियाबाद का 85, ग्रेटर नोएडा का 58, गुरुग्राम का 66 व नोएडा का एयर इंडेक्स 55 दर्ज किया गया।

chat bot
आपका साथी