कोरोना के बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दी अच्‍छी खबर, कहा- दिल्ली में तीसरी लहर खत्म, जल्‍द बढ़ेंगे टीकाकरण केंद्र

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा जनता के सहयोग से ही संक्रमण रोकने में कामयाबी मिली है। बचाव के नियमों का पालन जारी रखना होगा।उन्होंने कहा कि दिल्ली में पहले दिन 81 केंद्रों पर 4319 लोगों को टीका लगा। पूरे देश में ही निर्धारित लक्ष्य का करीब 50 फीसद टीकाकरण हुआ था।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 06:45 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 09:42 AM (IST)
कोरोना के बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दी अच्‍छी खबर, कहा- दिल्ली में तीसरी लहर खत्म, जल्‍द बढ़ेंगे टीकाकरण केंद्र
कुछ दिनों में 175 केंद्रों पर लगेगा टीका ।

नई दिल्ली, रणविजय सिंह। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को कहा कि संक्रमण दर 0.50 फीसद से भी कम है। इसलिए दिल्ली में संक्रमण दर अब तक के निचले स्तर पर है। लिहाजा, अब कह सकते हैं कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर खत्म हो गई है। फिर भी उन्होंने लोगों से पूरी सतर्कता बरतने की अपील की और कहा कि घर से बाहर निकलने पर मास्क जरूर पहनें। पिछले डेढ़ माह में लोगों ने बचाव के नियमों का सख्ती से पालन किया है।

जनता के सहयोग से ही संक्रमण रोकने में कामयाबी

जनता के सहयोग से ही संक्रमण रोकने में कामयाबी मिली है। बचाव के नियमों का पालन जारी रखना होगा।उन्होंने कहा कि दिल्ली में पहले दिन 81 केंद्रों पर 4319 लोगों को टीका लगा। पूरे देश में ही निर्धारित लक्ष्य का करीब 50 फीसद टीकाकरण हुआ था। दिल्ली में कुछ अलग परिस्थितियां नहीं रही। कुछ स्वास्थ्य कर्मचारी अंतिम समय में टीका लेने नहीं आए। इसलिए निर्धारित लक्ष्य से कम टीका लग पाया।

टीका लगवाना स्वैच्छिक

टीका पूरी तरह स्वैच्छिक है। टीका लगवाना अनिवार्य नहीं है। इसलिए को-विन ऐप पर पंजीकरण कराने के बाद भी किसी पर टीका लेने के लिए दबाव नहीं बनाया जा सकता। टीका लेना हर व्यक्ति की अपनी इच्छा पर निर्भर है। केंद्र सरकार ने पूरी प्रक्रिया की पड़ताल के बाद टीके के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है। पहले टीकाकरण केंद्र अधिक बनाए गए थे। बाद में देश भर में टीकाकरण केंद्र कम किए गए। इसलिए दिल्ली में भी 81 केंद्रों से टीकाकरण की शुरुआत की गई। नगर निगम के अस्पतालों अभी हड़ताल है। इसलिए उन अस्पतालों को टीकाकरण की सूची से हटाया गया। कुछ दिनों में 175 केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा। इसके बाद एक हजार केंद्रों पर टीका लगेगा।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी