स्वच्छता अभियान बन गया है जनआंदोलन, स्वच्छ रहेगी दिल्ली की हवा: हरदीप सिंह पुरी

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की समस्या को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत 300 करोड़ रुपये की राशि जारी की थी।

By Edited By: Publish:Fri, 28 Sep 2018 10:54 PM (IST) Updated:Fri, 28 Sep 2018 11:11 PM (IST)
स्वच्छता अभियान बन गया है जनआंदोलन, स्वच्छ रहेगी दिल्ली की हवा: हरदीप सिंह पुरी
स्वच्छता अभियान बन गया है जनआंदोलन, स्वच्छ रहेगी दिल्ली की हवा: हरदीप सिंह पुरी

नई दिल्ली (जेएनएन)। सर्दी में राजधानी की आबोहवा को स्वच्छ बनाने के लिए दिल्ली के तीनों नगर निगम को केंद्र सरकार की मदद से संसाधन मिले हैं। शुक्रवार को 16 नए मैकेनिकल स्वीपर और 40 वाटर टैंकर निगम के बेड़े में शामिल हो गए। इसमें से छह-छह मैकेनिकल स्वीपर दक्षिणी और पूर्वी निगम को मिलेंगे, वहीं चार उत्तरी दिल्ली निगम को मिलेंगे। केंद्रीय शहरी व आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उपराज्यपाल अनिल बैजल और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के महापौर नरेंद्र चावला ने इन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

जारी की थी 300 करोड़ रुपये की राशि 
इस मौके पर केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की समस्या को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत 300 करोड़ रुपये की राशि जारी की थी, जिससे इन वाहनों को खरीदा गया है।

जनआंदोलन बन गया है स्वच्छता अभियान
पुरी ने कहा कि जब यह अभियान शुरू हुआ तो यह सरकार का था, लेकिन अब यह जनआंदोलन बन गया है। उन्होंने पड़ोसी राज्यों से कहा कि वह सर्दी में पराली न जलाएं तो दिल्ली की हवा और ज्यादा स्वच्छ रहेगी। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि निगम सीमित संसाधनों और परेशानियों के बावजूद स्वच्छता को लेकर जो कार्य कर रहा है, वह सराहनीय है।

केंद्र सरकार सीधे जारी करे निगमों को पैसा
समारोह में उपस्थित दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के महापौर नरेंद्र चावला ने हरदीप सिंह पुरी से निगम की सहायता के लिए सीधे फंड जारी करने की मांग की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निगमों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। धूल के प्रदूषण से निपटने में काम आएंगे 16 नए मैकेनिकल स्वीपर और 40 वाटर टैंकर मिलने से निगमों को धूल वाले प्रदूषण से निपटने में सहायता मिलेगी। सड़कों पर पानी का छिड़काव और रात में धूल को मैकेनिकल स्वीपर से खत्म किया जा सकेगा। निगम ने कहा कि इससे 450 किमी सड़कों की प्रतिदिन सफाई हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी