कोरोना काल में दिल्ली के इस काॅलेज ने छात्रों को दी बडी राहत, सीधे अकाउंट में भेजेगी पैसे

प्राचार्य ने बताया कि कालेज की वार्षिक फीस पाठ्यक्रम के अनुसार अलग अलग होती है। औसतन दस हजार से बीस हजार के बीच शुल्क है। पूरी फीस माफद्वितीय व तृतीय वर्ष की 12 छात्राओं समेत कुल 28 छात्रों की पूरी फीस माफ की गई है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 06:07 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:36 AM (IST)
कोरोना काल में दिल्ली के इस काॅलेज ने छात्रों को दी बडी राहत, सीधे अकाउंट में भेजेगी पैसे
चार बीएससी छात्रों को 7500 रुपये और पांच छात्राओं को 10,000 रुपये छात्रवृत्ति स्वरूप दिए जाएंगे।

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। पूरा देश कोरोना की दूसरी लहर से लड़ रहा है। बड़ी संख्या में डीयू के छात्र कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। कई छात्रों की माली हालत भी खराब हो चुकी है। पढ़ाई जारी रखने के लिए छात्रों को आर्थिक मदद की दरकार है। ऐसे मुश्किल वक्त में हंसराज कालेज सामने आया है। कालेज ने जरूरतमंद छात्रों की आर्थिक मदद का बीड़ा उठाया है। 28 छात्रों की पूरी फीस माफ कर दी है जबकि 194 छात्रों को कुल फीस का 50 फीसद जमा करना होगा। यही नहीं कालेज 150 छात्रों को दो हजार रुपये की आर्थिक मदद भी करेगा।

तीनों वर्षों के छात्रकालेज प्राचार्या प्रो रमा शर्मा ने कहा कि कोरोना काल में छात्र कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। बड़ी संख्या में छात्रों ने आर्थिक मदद के लिए आवेदन किया था। छात्रों के परिजनों के आय संबंधी दस्तावेजों के सत्यापन एवं आनलाइन साक्षात्कार के बाद कालेज आर्थिक मदद कर रहा है। कालेज प्रथम, द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों की आर्थिक सहायता करेगा।

प्राचार्य ने बताया कि कालेज की वार्षिक फीस पाठ्यक्रम के अनुसार अलग अलग होती है। औसतन दस हजार से बीस हजार के बीच शुल्क है। पूरी फीस माफद्वितीय व तृतीय वर्ष की 12 छात्राओं समेत कुल 28 छात्रों की पूरी फीस माफ की गई है। ये छात्र बीए इकोनामिक्स, संस्कृत, बीए आनर्स हिंदी, बीएससी, एमएससी के हैं।

इन सभी ने कालेज को पत्र लिखकर कहा था कि उनके परिवार की माली हालत ठीक नहीं है। कई छात्रों के अभिभावकों की कोरोना काल में नौकरी भी छूट गई थी। जबकि 50 फीसद फीस माफी वाले छात्रों की संख्या 194 है। इसमें प्रथम वर्ष के छात्रों की अधिकता है। यही नहीं कालेज 137 छात्रों को दो हजार रुपये छात्रवृत्ति देगा। चार बीएससी छात्रों को 7500 रुपये और पांच छात्राओं को 10,000 रुपये छात्रवृत्ति स्वरूप दिए जाएंगे। इसमें बीए हिंदी की दो छात्राएं, बीए प्रोग्राम, बीकाम और बीएससी केमेस्ट्री की एक-एक छात्राएं हैं।

कालेज ने छात्रों से गुजारिश की है कि 22 मई तक बैंक अकाउंट की जानकारी साझा कर दें। ताकि छात्रवृत्ति उनके अकाउंट में भेजी जा सके। कालेज ने स्पष्ट किया है कि छात्र अपना बैंक अकाउंट नंबर साझा करें। यदि कोई अपने अभिभावकों का बैंक अकाउंट साझा करता है तो छात्रवृत्ति रद भी की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी