गुरू जी की लगेगी क्लास, तीन माह में पूरे करेंगे 18 कोर्स के लिए निर्धारित प्रशिक्षण

सभी स्कूलों के पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों व प्रधानाचार्यों के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण का कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस तरह से सभी 18 कोर्स के लिए निर्धारित प्रशिक्षण कोर्स को तीन माह में पूरा करना है।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 04:18 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 04:18 PM (IST)
गुरू जी की लगेगी क्लास, तीन माह में पूरे करेंगे 18 कोर्स के लिए निर्धारित प्रशिक्षण
शिक्षा विभाग द्वारा निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण का कार्यक्रम शुरू किया गया। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अब शिक्षकों की भी कक्षाएं लगना शुरू हो गई है। दरअसल, सभी स्कूलों के पहली से आठवीं कक्षा तक के शिक्षकों व प्रधानाचार्यों के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षण का कार्यक्रम शुरू किया गया है।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) के विशेषज्ञों ने 18 गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण कोर्स तैयार किए हैं। इन कोर्सो को छह चरणों में बांटा गया है। जिसमें हर चरण में शिक्षकों व प्रधानाचार्यों को तीन कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस तरह से सभी 18 कोर्स के लिए निर्धारित प्रशिक्षण कोर्स को तीन माह में पूरा करना है। इसके साथी ही प्रत्येक कोर्स पूरा करने के लिए शिक्षकों को तीन से चार घंटे का समय देना होगा। वहीं, शिक्षकों के लिए यह कोर्स अंग्रेजी व हिंदी दोनो माध्यम में उपलब्ध कराया गया है, जिसमें शिक्षक प्रशिक्षण ले सकेंगे। सोमवार से प्रशिक्षण के पहले चरण की शुरूआत भी हो गई।

ये प्रशिक्षण दो नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि प्रशिक्षण के पहले चरण के लिए शिक्षकों को 21 से 25 अक्टूबर के बीच पंजीकरण कराना था। वहीं, सभी शिक्षकों को यह प्रशिक्षण कार्यक्रम के 18 कोर्स पूरा करने के बाद प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।

पहले चरण में रहेंगे ये तीन कोर्स-

निष्ठा ऑनलाइन प्रशिक्षक के पहले चरण में तीन कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें पहला कोर्स पाठ्यक्रम व समावेशी शिक्षा का होगा। वहीं, दूसरा कोर्स सामाजिक व व्यक्तिगत गुणों का विकास और स्कूल में सुरक्षित व स्वस्थ वातावरण का निर्माण करना और तीसरा कोर्स स्कूलों में स्वास्थ्य और कल्याण का होगा। वहीं, शिक्षकों को अंग्रेजी व हिंदी माध्यम में प्रशिक्षण लेने के लिए ऑनलाइन लिंक पहले ही उपलब्ध करा दी गई है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी