Delhi Coronavirus News: दिल्ली में कोरोना के मरीजों को सरकार ने दी राहत, लिया एक और बड़ा फैसला

बैठक में फैसला लिया गया कि सरकार दिल्ली कैंट में कोरोना सेंटर फिर से खोलेगी। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा 500 बिस्तरों वाला अस्पताल फिर से खोलने का निर्णय लिया गया। इस केंद्र का परिचालन डीआरडीओ करेगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 07:43 AM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 07:58 AM (IST)
Delhi Coronavirus News: दिल्ली में कोरोना के मरीजों को सरकार ने दी राहत, लिया एक और बड़ा फैसला
सरकार ने दिल्ली में कोरोना सेंटर फिर शुरू करने का लिया फैसला

नई दिल्ली, एएनआइ। राजधानी दिल्ली में संक्रमण के मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी के बीच गृह मंत्रालय ने कैंट इलाके में कोरोना सेंटर फिर से खोलने का फैसला लिया है। वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों की बैठक के बाद यह फैसला किया गया है। शुरू में यह 500 बिस्तरों वाला केंद्र होगा। धीरे-धीरे बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जाएगी। गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने शुक्रवार को सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें एम्स के निदेशक, डीआरडीओ और केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी तथा दिल्ली के मुख्य सचिव शामिल हुए।

बैठक में फैसला लिया गया कि सरकार दिल्ली कैंट में कोरोना सेंटर फिर से खोलेगी। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, 500 बिस्तरों वाला अस्पताल फिर से खोलने का निर्णय लिया गया। इस केंद्र का परिचालन डीआरडीओ करेगा। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी बढ़ोतरी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

सूत्रों ने यह भी बताया कि इस सेंटर को जल्द खोल दिया जाएगा। एक सप्ताह के भीतर यहां मरीजों का इलाज शुरू कर दिया जाएगा। इस अस्पताल में सेना और अर्धसैनिक बल दोनों से डॉक्टरों और चिकित्साकर्मियों को बुलाया जाएगा। सभी संबंधित पक्षों को इस बारे में सूचित करने के लिए जल्द ही आधिकारिक पत्र जारी कर दिया जाएगा। सूत्रों ने यह भी कहा कि छतरपुर स्थित दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना केंद्र फिर से खोला जाएगा या नहीं, इसको लेकर कोई फैसला अभी नहीं हुआ है।

कोरोना व मच्छरजनित बीमारियों से बचाव के प्रति किया जागरूक

वहीं, कोरोना संक्रमण व मच्छरजनित बीमारियों से बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करने के लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम साउथ जोन कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साउथ जोन की उपायुक्त डा. सोनल स्वरूप व जोन के उपस्वास्थ्य अधिकारी डा. नवीन राय तुली ने लोगों को कोरोना के साथ ही डेंगू, मलेरिया व चिकुनगुनिया जैसी मच्छरजनित बीमारियों से भी बचने के लिए आगाह किया।

लोगों से अपील की गई कि वे मच्छरजनित बीमारियों से बचने के लिए अपने घरों में कूलर, बर्तन या टायर आदि में पानी एकत्र न होने दें। घर व आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। कार्यक्रम में विभिन्न धर्मों के प्रमुख लोग व आरडब्ल्यूए पदाधिकारी भी शामिल हुए। अधिकारियों ने इन लोगों से अपील की कि वे अपने-अपने धर्म व समुदाय के लोगों को कोरोना टीका लगवाने व कोरोना दिशानिर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करने के लिए प्रेरित करें।

chat bot
आपका साथी