विदेश यात्रा पर जाने वाले अब एम्स में लगवा सकेंगे कोरोना के टीके की दूसरी डोज

AIIMS News विदेश जाने वाले एम्स में भी कोविशील्ड टीके की दूसरी डोज लगवा सकेंगे। इनके लिए एम्स के न्यू आरएके ओपीडी में सुबह नौ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक टीका लगवाने की सुविधा शुरू की गई है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 08:15 AM (IST)
विदेश यात्रा पर जाने वाले अब एम्स में लगवा सकेंगे कोरोना के टीके की दूसरी डोज
विदेश यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए राजधानी में टीकाकरण का एक ओर केंद्र उपलब्ध हो गया है।

नई दिल्ली [राहुल चौहान]। विदेश यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए राजधानी में टीकाकरण का एक और केंद्र उपलब्ध हो गया है। ऐसे लोग एम्स में भी कोविशील्ड टीके की दूसरी डोज लगवा सकेंगे। इनके लिए एम्स के न्यू आरएके ओपीडी में सुबह नौ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक टीका लगवाने की सुविधा शुरू की गई है। दिल्ली में अभी तक तीन केंद्रों मंदिर मार्ग स्थित अटल आदर्श बाल विद्यालय, नवयुग स्कूल और चिराग एंक्लेव स्थित कौटिल्य सर्वोदय बाल विद्यालय में ऐसे लोगों के लिए टीकाकरण की सुविधा है।

दूसरी डोज लगवाने की सुविधा केवल उन्हीं लोगों के लिए है, जिन्हें पढ़ाई और नौकरी के सिलसिले में विदेश जाना है। उल्लेखनीय है कि ऐसे लोगों के लिए सरकार द्वारा 28 से 84 दिन के बीच दूसरी डोज लगवाने का विशेष प्रविधान किया गया है।

एम्स में 15 अगस्त को रक्तदान के साथ मनाया जाएगा आजादी का जश्न

वहीं, एम्स में 15 अगस्त को आजादी का जश्न रक्तदान के साथ मनाया जाएगा। एम्स मेन ब्लड बैंक द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। रक्तदान को लेकर एम्स निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने अपील करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लोग आगे आकर रक्तदान करें। एम्स कर्मियों से लेकर दूसरे लोगों के लिए रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। 15 अगस्त के जश्न में यह कदम और रंग भरेगा।

एम्स के नर्सिंग अधिकारी कनिष्क यादव ने बताया कि रक्तदान के जरिए आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे है। जिसका आगाज नौ अगस्त से हो रहा है। पांच दिन दिल्ली-एनसीआर में अलग-अलग जगहों पर 1500 सुरक्षाकर्मी रक्तदान करेंगे। यह कार्यक्रम 13 अगस्त तक चलेगा। इसके बाद 15 तारीख को एम्स मेन ब्लड बैंक में सुबह नौ बजे से लेकर शाम छह बजे तक रक्तदान शिविर का आयोजन होगा। जिसका हिस्सा लोग भी बन सकेंगे।

chat bot
आपका साथी