Aadhar Update: नई दिल्ली जिले में रहने वाले ऐसे करवा सकते हैं अपना आधार कार्ड में बदलाव कराने, जानिए अन्य डिटेल

Aadhar Card Update/Correction नई दिल्ली जिला प्रशासन आधार कार्ड को अपडेट करने और मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए जागरूक कर रहा है। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि लोग लगातार आधार कार्ड में संशोधन कराने के लिए इधर-उधर भटकते हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 01:16 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 02:01 PM (IST)
Aadhar Update: नई दिल्ली जिले में रहने वाले ऐसे करवा सकते हैं अपना आधार कार्ड में बदलाव कराने, जानिए अन्य डिटेल
आधार कार्ड में संशोधन कराने के लिए कालोनियों में ही प्रशासन की ओर से शिविर आयोजित किए जाएंगे।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आधार कार्ड में बदलाव कराने के लिए लोग बैंक और डाकघरों से लेकर अन्य सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटते हैं, लेकिन नई दिल्ली जिले में रहने वाले लोगों को आधार कार्ड में किसी तरह के बदलाव व अपडेट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। दरअसल, नई दिल्ली जिला प्रशासन आधार कार्ड को अपडेट करने और मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए जागरूक कर रहा है। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि लोग लगातार आधार कार्ड में संशोधन कराने के लिए इधर-उधर भटकते हैं।

लोगों को परेशानी से बचाने के लिए उनके इलाके व कालोनियों में ही प्रशासन की ओर से शिविर आयोजित किए जाएंगे, जिसमें आकर लोग अपना आधार कार्ड संशोधित कराएंगे। एसडीएम डाक्टर नितिन साक्या ने बताया कि आनंद पर्वत, चाणक्यपुरी, एसडीएम कार्यालय समेत पूरे जिले में इसको लेकर शिविर लगाने का काम किया जा रहा है। राष्ट्रपति भवन में शिविर का आयोजन भी किया जा चुका है।

उधर त्योहार के चलते बाजारों में बढ़ रही भीड़ को देखते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि कोरोना के लिए निर्धारित दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए। कोरोना प्रोटोकाल के उल्लंघन का स्वत: संज्ञान लेकर मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल व न्यायमूर्ति ज्योति सिंह की पीठ ने कहा कि वह नियमों के उल्लंघन को लेकर लोगों से जुर्माना वसूलते नहीं देखना चाहते, बल्कि वह चाहते हैं कि भीड़ का प्रबंधन अच्छी तरह से किया जाए।

पीठ ने केंद्र और दिल्ली सरकार के साथ ही दिल्ली पुलिस से कहा कि अदालत को उम्मीद है कि दिशा निर्देशों, मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी), कोविड उपयुक्त व्यवहार का त्योहार सीजन में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए ईमानदारी से पालन कराया जाएगा। पीठ ने मामले में एक और स्थिति रिपोर्ट पेश करने का निर्देश देते हुए सुनवाई 30 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दी।

इस संबंध में दाखिल की गई स्थिति रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना महामारी को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए जा रहे हैं। बाजारों में भीड़ को नियंत्रित करने से लेकर सार्वजनिक स्थानों को सैनिटाइज किया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने सुनवाई के दौरान कहा कि जिन बाजारों में दिशा निर्देशों का अनुपालन नहीं हो रहा है, उन्हें बंद कराया गया है।

chat bot
आपका साथी