Good News: जानिए दक्षिणी निगम ने जोन के किस गांव में की स्वचालित बहुमंजिला पार्किंग की व्यवस्था, कितनी आई लागत

56 वाहनों के पार्किंग की क्षमता वाली यह पार्किंग सात करोड़ की लागत से बनी है। खास बात यह है कि सामान्य पार्किंग की तुलना में बहुत कम समय में वाहन को खड़ा किया जा सकेगा। इससे इधन की बचत तो होगी ही साथ ही लोगों का समय भी बचेगा।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 07:17 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 07:17 PM (IST)
Good News: जानिए दक्षिणी निगम ने जोन के किस गांव में की स्वचालित बहुमंजिला पार्किंग की व्यवस्था, कितनी आई लागत
दक्षिणी निगम ने एक ओर बहुमंजिला पार्किंग जनता को समर्पित कर दी है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पार्किंग सेवाओं के विस्तार देने की कड़ी में दक्षिणी निगम ने एक ओर बहुमंजिला पार्किंग जनता को समर्पित कर दी है। रविवार को दक्षिणी निगम के दक्षिणी जोन की अधचिनी गांव की स्वचलित बहुमंजिला पार्किंग का उद्धाटन केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता और महापौर मुकेश सुर्यान ने किया। 56 वाहनों के पार्किंग की क्षमता वाली यह पार्किंग सात करोड़ की लागत से बनी है। खास बात यह है कि सामान्य पार्किंग की तुलना में बहुत कम समय में वाहन को खड़ा किया जा सकेगा। इससे इधन की बचत तो होगी ही साथ ही लोगों का समय भी बचेगा।

इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि राज्य सरकार निगमों का फंड रोककर राजनीति कर रही है। जबकि निगम फंड के अभाव में भी जनता के लिए कार्य कर रहे हैं। लगातार पार्किंग से लेकर अन्य विकास कार्यों को जनता को समर्पित किया जा रहा है। एक क्षेत्र में पार्किंग बनती है तो वहां पर वाहन लेकर आने वाले लोगों को सहूलियत तो होती है दूसरी बड़ी सहूलितय लोगों को जाम से निजात मिलती है। उन्होंने कहा कि निगमों ने पार्किंग में आधुनिक तकनीक को अपनाया है। इसकी वजह से कम स्थान में ज्यादा वाहनों को खड़े करने की क्षमता पार्किंग में विकसित हो रही है। दक्षिणी निगम के महापौर मुकेश सुर्यान ने बताया कि अधचिनी गांव में 56 कारों के लिए स्वचालित कार पार्किग ग्रामीण और शहरी इलाकों के लिए उपयुक्त रहेगी।

निगमायुक्त ज्ञानेश भारती ने बताया की इस पजल पार्किंग को 467.83 वर्गमीटर क्षेत्र पर 7.55 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। उन्होंने बताया कि जहां एक सामान्य पार्किंग में लोगों को वाहन खड़ा करने व निकालने में जहां 15 मिनट का समय लगता है वह इस पार्किंग में केवल 150 सेकंड का समय लगेगा। उन्होंने बताया कि पार्किंग में दो माड्यूल हैं और प्रत्येक माड्यूल में छह-छह लेवल है। एक माड्यूल में 31 कार व दूसरे माड्यूल में 25 कार पार्क की जा सकती है। भूतल पर कार की पार्किंग के बाद स्वचालित पार्किंग सुविधा में कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं रहेगा। इस अवसर पर स्थायी समिति के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट कर्नल (सेवानिवृत्त) बीके ओबराय, नेता सदन इंद्रजीत सहरावत, दक्षिणी जोन के चेयरमैन सुभाष भड़ाना व अन्य निगम पार्षद व निगम अधिकारी मौजूद रहे।

पार्कंग की मुख्य विशेषताएं

- पार्किंग परियोजना के निर्माण का कुल प्लाट क्षेत्र 467.83 वर्गमीटर है।

- पहले और दूसरे तल पर 18 एसयूवी कारों के लिए पार्किंग हैं

- तीसरे से छठे तल तक 38 सिडेन कारों के लिए पार्किंग

- पार्किंग की ऊंचाई 14.50 मीटर है

- भूतल पर कार की पार्किंग के बाद स्वचालित पार्किंग सुविधा में कोई मैनुअल हस्तक्षेप नहीं है।

- सुरक्षा की दृष्टि से अग्निशमन विभाग ने पार्किंग को अनापत्ति प्रमाण पत्र दे दिया है

- यहां पर 1.50 लाख लीटर क्षमता की भूमिगत पानी की टंकी बनाई गई है साथ ही दो फायर सीढ़ियां भी हैं

chat bot
आपका साथी