Good News: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले से चूके छात्रों के लिए खुशखबरी, समिति ने निकाला ये तरीका

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन है तकनीकी समस्याओं के चलते छात्र-छात्रओं को कालेज आना पड़ रहा है। दूरदराज के इलाकों में रहने वाले और तकनीकी दिक्कतों का सामना करने वाले कई छात्र बुधवार को दाखिले के कई लिए आफलाइन दौड़ लगाते देखे गए।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 07 Oct 2021 01:02 PM (IST) Updated:Thu, 07 Oct 2021 01:02 PM (IST)
Good News: दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले से चूके छात्रों के लिए खुशखबरी, समिति ने निकाला ये तरीका
दिल्ली विश्वविद्यालय ने जारी किए दिशानिर्देश, जल्द जारी होगी नई कटआफ।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन है, लेकिन तकनीकी समस्याओं के चलते छात्र-छात्रओं को कालेज आना पड़ रहा है। दूर दराज के इलाकों में रहने वाले और तकनीकी दिक्कतों का सामना करने वाले कई छात्र बुधवार को दाखिले के कई लिए आफलाइन दौड़ लगाते देखे गए।

चूंकि पहले कटआफ के तहत दाखिले का अंतिम दिन था, ऐसे में नार्थ कैंपस के नार्थ कैंपस के कई कालेजों में स्टूडेंट्स पहुंचे। अलग-अलग कालेजों में जहां तकनीकी खामियां दूर करने की गुहार लगाई, वहीं छात्र संगठन भी डीयू आर्ट फैकल्टी के पास हेल्प डेस्क के जरिए छात्रों की मदद कर रहे हैं। छात्र दाखिला के लिए परेशानियों का सामना कर रहे हैं।

आनलाइन दाखिले के लिए आफलाइन दौड़

यदि आप पहले कटआफ के तहत दाखिले के लिए पात्र थे, लेकिन किसी कारणवश दाखिला नहीं ले पाए तो निराश होने की जरूरत नहीं है। दिल्ली विश्वविद्यालय दाखिले से चूके छात्रों के लिए स्पेशल कटआफ जारी करेगा। डीयू दाखिला समिति ने बताया कि शुरुआती तीन कटआफ में किसी कारणवश दाखिला नहीं ले पाने वाले पात्र छात्रों को स्पेशल कटआफ के जरिये दाखिला दिया जाएगा। हालांकि स्पेशल कटआफ जारी होना काफी हद तक विभिन्न कालेजों के पाठ्यक्रमों में सीटे खाली होने पर निर्भर करेगा।

आखिरी कटआफ मानक

डीयू ने स्पष्ट किया है कि स्पेशल कटआफ किसी कालेज पाठ्यक्रम का आखिरी जारी हुआ कटआफ ही होगा। यदि किसी कालेज ने भौतिक विज्ञान का पहला कटआफ 98 फीसद जारी किया। इसके बाद पाठ्यक्रम में दूसरे व तीसरे कटआफ के तहत कोई दाखिला नहीं हुआ। बाद में सीटें खाली होने पर स्पेशल कटआफ के जरिये दाखिले होंगे।

दाखिला ले चुके छात्र नहीं लेंगे भाग

जिन छात्रों ने शुरुआती तीन कटआफ में दाखिला ले लिया है वे स्पेशल कटआफ में भाग नहीं लेंगे। डीयू ने स्पष्ट किया कि कई छात्र कालेज या पाठ्यक्रम बदलने की मंशा से स्पेशल कटआफ में आवेदन करते हैं। ऐसे छात्र इस पूरी प्रक्रिया में भाग नहीं ले पाएंगे। केवल वही छात्र आवेदन करेंगे, जो दाखिला नहीं ले पाए थे।

आवेदन के दौरान गलती से भौतिक विज्ञान अन्य विषयों की श्रेणी में शामिल हो गया। जबकि 12वीं में यह अहम विषय था। जिस विषय में मैं दाखिला लेना चाहती हूं उसके लिए भौतिक विज्ञान मुख्य विषय होना अनिवार्य है।

-आव्या त्यागी

दाखिला पोर्टल में तकनीकी खराबी के कारण बहुत से छात्रों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस बाबत दाखिला समिति की डीन प्रो. पिंकी शर्मा को भी एक ज्ञापन दिया गया है। उनसे गुजारिश की गई है कि इस समस्या का समाधान कराएं। कई छात्रों ने नोडल अधिकारियों द्वारा फोन नहीं उठाए जाने की शिकायत की है।

-चंद्रमणि देव, अध्यक्ष छात्र युवा संघर्ष समिति

नेशनल स्टूडेंट यूनियन आफ इंडिया (एनएसयूआइ) ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिसपर प्रतिदिन लगभग 150 छात्र फोन करते हैं। छात्र ऊंचे कटआफ व तकनीकी दिक्कतों के बारे में बताते हैं। छात्र यह भी आरोप लगा रहे हैं कि विवि की तरफ से जारी ईमेल पर कोई जवाब नहीं आता। नोडल अधिकारी फोन नहीं उठाते।

-मोहम्मद अली, मीडिया सह-प्रभारी, एनएसयूआइ

12वीं में नंबर अच्छे हैं, लेकिन असमंजस था कि कौन से कालेज और पाठ्यक्रम में दाखिला लूं। चूंकि दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन है, ऐसे में किससे पूछती। इसलिए नार्थ कैंपस आना पड़ा।

संघमित्र

मेरा बेस्ट आफ फोर भी कटआप के तहत है। बावजूद इसके जब पोर्टल पर दाखिले के लिए आवेदन कर रहा हूं तो दस्तावेज अपलोड करने का विकल्प नहीं आ रहा। अब जब आवेदन ही नहीं हो पाएगा तो दाखिला कैसे मिलेगा।

-देबजित बिस्वास

chat bot
आपका साथी