कोरोना के कम होते ही एम्स से आई राहत भरी खबर, 20 माह बाद अब शुरू होगा ट्रामा सेंटर

बृहस्पतिवार से एम्स ट्रामा सेंटर में हादसा पीड़ितों के इलाज के लिए इमरजेंसी सुविधा शुरू हो जाएगी। 20 माह बाद ट्रामा सेंटर में हादसा पीड़ितों के पूरी तरह से इलाज की सुविधा शुरू हो जाएगी। उन्हें इलाज के लिए एक जगह से दूसरी जगह भटकना नहीं पड़ेगा।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 05:06 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 05:06 PM (IST)
कोरोना के कम होते ही एम्स से आई राहत भरी खबर, 20 माह बाद अब शुरू होगा ट्रामा सेंटर
एम्स के ट्रामा सेंटर को गुरुवार से लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। कोरोना के कम होते ही एम्स के ट्रामा सेंटर को गुरुवार से लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इधर, हादसा पीड़ितों को बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए एम्स की ट्रामा इमरजेंसी को मुख्य अस्पताल से ट्रामा सेंटर में स्थानांतरित करने का काम बुधवार को शुरू हो जाएगा। दो दिन में सभी जरूरी चिकित्सा उपकरण एम्स के मुख्य अस्पताल के ओल्ड ओपीडी ब्लाक से ट्रामा सेंटर के इमरजेंसी वार्ड में स्थानांतरित कर दिए जाएंगे। बृहस्पतिवार से एम्स ट्रामा सेंटर में हादसा पीड़ितों के इलाज के लिए इमरजेंसी सुविधा शुरू हो जाएगी। 20 माह बाद ट्रामा सेंटर में हादसा पीड़ितों के पूरी तरह से इलाज की सुविधा शुरू हो जाएगी। उन्हें इलाज के लिए एक जगह से दूसरी जगह भटकना नहीं पड़ेगा।

कोरोना के कारण कोविड अस्पताल में ट्रामा सेंटर हुआ था तब्दील

उल्लेखनीय है कि पिछले साल कोरोना का संक्रमण बढ़ने पर 28 मार्च, 2020 को एम्स ट्रामा सेंटर को कोविड अस्पताल तब्दील कर दिया गया था। हादसा पीड़ितों के इलाज की व्यवस्था मुख्य अस्पताल के ओल्ड ओपीडी ब्लाक में की गई थी। इसके तहत ओल्ड ओपीडी ब्लाक में ट्रामा इमरजेंसी के अलावा मुख्य अस्पताल में हादसा पीड़ितों के इलाज के लिए 95 बेड की व्यवस्था की गई थी, लेकिन यह सुविधा कम पड़ रही थी। इस वजह से इस साल अगस्त के अंतिम सप्ताह से ट्रामा सेंटर में हादसा पीड़ित स्थिर मरीज भर्ती लिए जाने लगे थे। लेकिन हादसे में घायल नए मरीजों को ट्रामा सेंटर में सीधे भर्ती नहीं लिया जा रहा था। क्योंकि ट्रामा इमरजेंसी अभी एम्स के मुख्य अस्पताल के ओल्ड ओपीडी ब्लाक में चल रही है। इस वजह से हादसा पीड़ितों को पहले ओल्ड ओपीडी ब्लाक की इमरजेंसी में भर्ती लिया जाता है। वहां इलाज के बाद मरीज की हालत स्थिर होने पर ट्रामा सेंटर में स्थानांतरित किया जाता है।

इसलिए लिया गया है निर्णय

मौजूदा समय में ट्रामा सेंटर में कोरोना का एक मरीज भर्ती है। कोरोना के इलाज के लिए आरक्षित 94 में से 93 बेड खाली पड़े हैं। लिहाजा, ट्रामा इमरजेंसी को ओल्ड ओपीडी ब्लाक से ट्रामा सेंटर में स्थानांतरित करने का फैसला किया है। ट्रामा सेंटर के इमरजेंसी एरिया का नवीनीकरण किया गया है।

chat bot
आपका साथी