IGNOU Admission: इग्नू ने छात्रों को दी खुशखबरी, अब बिना प्रवेश परीक्षा के लें सकेंगे एमबीए में दाखिला

IGNOU MBA Entrance Exam Update इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने इस साल अपने एमबीए कोर्स में बिना प्रवेश परीक्षा के सीधे दाखिले का अवसर दिया है। एमबीए में दाखिला लेने वाले छात्रोें को नए सिलेबस के मुताबिक प्रत्येक सेमेस्टर में सात पेपर देने होंगे।

Mangal YadavTue, 21 Sep 2021 07:52 PM (IST)
नए सिलेबस के साथ रोजगार परक शिक्षा को बढ़ावा देगा इग्नू

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने इस साल अपने एमबीए कोर्स में बिना प्रवेश परीक्षा के सीधे दाखिले का अवसर दिया है। दरअसल, इस साल इग्नू ने अपने एमबीए के सिलेबस को परिवर्तित करने के साथ ही अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) से भी इस कोर्स की मान्यता ले ली है। परिवर्तित सिलेबस को प्रसिद्ध शिक्षाविदों और उद्योग विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है। एमबीए में पांच अलग-अलग विषयों में कोर्स शुरू किए गए हैं। मानव संसाधन प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन, विपणन प्रबंधन, संचालन प्रबंधन और सेवा प्रबंधन।

एमबीए में दाखिला लेने वाले छात्रों को नए सिलेबस के मुताबिक, प्रत्येक सेमेस्टर में सात पेपर देने होंगे। इस तरह चार सेमेस्टर में कुल 28 पेपर देने होंगे और उन्हें 116 क्रेडिट मिलेंगे। सस्ती फीस के साथ नये कोर्स को विदेशों में भी शुरू किया गया है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने बताया कि एआइसीटीई से मान्यता लेने पर उसने प्रवेश परीक्षा की बाध्यता खत्म कर दी है।

उन्होंने बताया कि वैसे विश्वविद्यालय को किसी भी कोर्स को चलाने के लिए एआइसीटीई से मान्यता लेने की जरूरत नहीं होती है। इसलिए पहले हम बिना एआइसीटीई की मान्यता के भी चला रहे थे। लेकिन तब प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिले होते थे। अब प्रवेश परीक्षा की बाध्यता खत्म होने के बाद दाखिले के लिए स्नातक में अंकों का फीसद बढ़ा दिया गया है। पहले एमबीए में दाखिले के इच्छुक सामान्य वर्ग के छात्रों के स्नातक में 45 फीसद और आरक्षित वर्ग के छात्रों के 40 फीसद अंक होना आवश्यक थे। लेकिन, अब सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए इसे 50 और आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए 45 फीसद कर दिया गया है।

फिलहाल इग्नू में के एमबीए कोर्स में दाखिले के इच्छुक छात्र 30 सितंबर तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इससे संबंधित डिप्लोमा कोर्स स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम मानव संसाधन प्रबंधन, वित्तीय प्रबंधन, विपणन प्रबंधन और संचालन प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 सितंबर है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.