Good News For Students: डीयू की पहल विभिन्न शहरों में 27 केंद्रों पर होगी प्रवेश परीक्षा

डीयू ने छात्रों की सहूलियत के लिए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा में केंद्र की संख्या बढ़ा दी है। अब 24 की जगह 27 शहरों में परीक्षा केंद्र पर प्रवेश परीक्षा होगी। डीयू ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है।

Vinay Kumar TiwariWed, 28 Jul 2021 02:20 PM (IST)
प्रवेश परीक्षा अगस्त के आखिरी हफ्ते या फिर सितंबर पहले सप्ताह में होने की संभावना है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले की चाह रखने वाले हजारों छात्रों को बड़ी राहत दी है। डीयू ने छात्रों की सहूलियत के लिए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा में केंद्र की संख्या बढ़ा दी है। अब 24 की जगह 27 शहरों में परीक्षा केंद्र पर प्रवेश परीक्षा होगी। डीयू ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ, ओडिशा के कटक और मेघालय के शिलांग में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा अगस्त के आखिरी हफ्ते या फिर सितंबर पहले सप्ताह में होने की संभावना है।

छात्रों को मिलेगी राहत

डीयू प्रशासन ने बताया कि लंबे समय से परीक्षा केंद्र बढ़ाने की मांग की जा रही थी। उत्तर प्रदेश के छात्रों को काफी परेशानी होती थी। चूंकि यूपी में एक ही परीक्षा केंद्र बनारस में होता था ऐसे में छात्रों को लंबी यात्राएं करनी पड़ती थी। पश्चिमी यूपी के छात्र तो परीक्षा देने दिल्ली-एनसीआर आना पड़ता था। मेघालय के जनप्रतिनिधियों ने भी शिलांग में सेंटर बनाने की गुजारिश की थी। बकौल डीयू प्रशासन परीक्षा केंद्र बढ़ने से छात्रों को राहत मिलेगी। कोरोना काल में छात्रों को लंबी दूरी की यात्राएं नहीं करनी पड़ेंगी।

परीक्षा पर मंथन

डीयू कार्यवाहक कुलपति प्रो पीसी जोशी ने बताया कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) से परीक्षा की तिथियों को लेकर बैठक चल रही है। चूंकि डीयू प्रवेश परीक्षा पांच दिनों तक होती है। डीयू ने अगस्त के आखिरी हफ्ते या फिर सितंबर के पहले सप्ताह में प्रवेश परीक्षा कराने की गुजारिश की है। एक बार एनटीए तारीख निर्धारित कर दे तो परीक्षा तिथि घोषित कर दी जाएगी।

अब तक 24 शहरों में केंद्र

गांधी नगर, अमृतसर, बंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, दिल्ली-एनसीआर, गुवाहाटी, हैदराबाद, इम्फाल, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पटना, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर, तिरुवनन्तपुरम, बनारस।तीन नए केंद्र बढ़े-कटक-लखनऊ-शिलांग

डीयू की सलाह

- छात्र परीक्षा केंद्र सावधानी से चुनें।

- फार्म भरते समय छात्र तीन परीक्षा केंद्र चुन सकते हैं।

- आवेदन के बाद नहीं बदले जा सकेंगे परीक्षा केंद्र।

परीक्षा का स्वरूप

- परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी।

- छात्रों को 2 घंटे मिलेंगे।

- बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

- प्रत्येक प्रश्न चार नंबर का होगा।

- निगेटिव मार्किंग होगी। गलत जवाब पर एक नंबर कटेगा।

- कोरोना नियमों का पालन अनिवार्य होगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.