स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी- 22 जून को शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर दिखेंगे कक्षा नौवीं और 11 वीं के रिजल्ट

जिन स्कूलों में मध्यावधि परीक्षा नहीं हो पाई या कुछ बच्चे किसी कारण से सभी विषयों परीक्षा नहीं दे पाए हैं। ऐसी स्थिति में उनके द्वारा मध्यावधि में जिन दो विषयों में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया गया है उसी के अनुसार बाकी विषयों में अंक दिए जाएंगे।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 01:05 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 01:05 PM (IST)
स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी- 22 जून को शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर दिखेंगे कक्षा नौवीं और 11 वीं के रिजल्ट
वे शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी प्रमोशन पालिसी के तहत रिजल्ट जारी कर सकते है।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को प्रेसवार्ता में बताया कि जो प्राइवेट स्कूल मध्यावधि परीक्षा आयोजित कर चुके हैं, वे शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी प्रमोशन पालिसी के तहत रिजल्ट जारी कर सकते है। वहीं, जिन स्कूलों में मध्यावधि परीक्षा नहीं हो पाई या कुछ बच्चे किसी कारण से सभी विषयों परीक्षा नहीं दे पाए हैं। ऐसी स्थिति में उनके द्वारा मध्यावधि में जिन दो विषयों में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया गया है, उसी के अनुसार बाकी विषयों में अंक दिए जाएंगे। ये व्यवस्था सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के लिए लागू होगी।

22 जून को जारी कर दिया जाएगा रिजल्ट

दिल्ली सरकार के स्कूलों में कक्षा नौवीं और 11वीं में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट 22 जून को शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। विद्यार्थियों को उनका रिजल्ट वााट्सएप और एसएमएस के द्वारा भी भेजा जाएगा। कोई भी स्कूल रिजल्ट के लिए अपने विद्यार्थियों को विद्यालय में नहीं बुलाएगा।

जुलाई में विद्यार्थियों को मिलेगा री-असेसमेंट का मौका

जिन विद्यार्थियों ने मध्यावधि परीक्षा के दौरान सिर्फ एक विषय का या किसी भी विषय का पेपर नहीं दिया है और जो विद्यार्थी मिनिमम क्वालीफाइंग मा‌र्क्स नहीं ला पाए हैं, उन्हें जुलाई में री-असेसमेंट का मौका दिया जाएगा। री-असेसमेंट के लिए विद्यार्थियों को किसी परीक्षा में नहीं बैठना पड़ेगा, बल्कि प्रोजेक्ट्स और स्कूल बेस्ड असाइनमेंट के द्वारा उनका री-असेसमेंट किया जाएगा। री-असेसमेंट से संबंधित गाइडलाइंस शिक्षा निदेशालय द्वारा जल्द ही जारी की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं? पढ़ें- क्या कहते हैं डॉक्टर

आनलाइन चल रही कक्षा 6 से 9 की एडमिशन की प्रक्रिया

उपमुख्यमंत्री ने सरकारी स्कूलों में कक्षा छह से नौ तक की दाखिला प्रक्रिया के बारे में बताया कि पिछले साल की तरह इस साल भी यह प्रक्रिया आनलाइन होगी। शिक्षा निदेशालय दिल्ली की वेबसाइट पर जाकर 11 जून से इन कक्षाओं के लिए पंजीकरण किया जा सकता है। ये पंजीकरण प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी। इसके बाद 5 जुलाई से आवेदनकर्ताओं को उनकी पात्रता के आधार पर दाखिला देना शुरू कर दिया जाएगा। जो लोग पहले चरण में आवेदन नहीं कर पाएंगे उन्हें दूसरा मौका भी दिया जाएगा और उनके लिए 23 जुलाई से दोबारा पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जाएगी जो छह अगस्त तक चलेगी।

ये भी पढ़ें- बिना लाइसेंस की दवा फैक्ट्री में चल रहा था बुखार की गोली को कोरोनावायरस की दवा बनाने का खेल, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे इस्तेमाल

ये भी पढ़ें- चीनी एप धोखाधड़ी: खुलते जा रहे अंतरराष्ट्रीय साइबर ठगी के राज, एक हजार करोड़ से अधिक पहुंचने का अनुमान

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट के ताजा आदेश और वन विभाग की तैयारी ने अरावली में बने फार्म हाउस के मालिकों की उड़ाई नींद, पढ़िए क्या है पूरा मामला

ये भी पढ़ें- बिजली विभाग के क्लर्क की गलती से सरकारी खजाने में जमा हो गए रिश्वत के 54 लाख रुपये, अब नहीं दे पा रहे हिसाब-किताब, पढ़िए पूरी कहानी

ये भी पढ़ें- सीमा पर गिरफ्तार किए गए चीनी नागरिक के कई अन्य राज्यों से कनेक्शन, जानिए कहां-कहां फैला रखा था नेटवर्क

chat bot
आपका साथी