Delhi Schools 9th and 11th Result 2021: दिल्ली सरकार के स्कूलों का कक्षा 9वीं और 11वीं का परीक्षा परिणाम जारी, ऐसे देखें

Delhi Schools 9th and 11th Result 2021 दिल्ली के 9वीं और 11वीं कक्षाओं का परिणाम मंगलवार की शाम को जारी कर दिया गया। स्कूलों की ओर से वॉट्सऐप और एसएमएस के माध्यम से भी विद्यार्थियों को उनका परिणाम भेजा गया।

Vinay Kumar TiwariTue, 22 Jun 2021 06:39 PM (IST)
स्कूलों की ओर से वॉट्सऐप और एसएमएस के माध्यम से भी विद्यार्थियों को उनका परिणाम भेजा गया।

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के स्कूलों का कक्षा 9वीं और 11वीं का परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिया गया। पहली बार विद्यार्थी अपना परिणाम शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic. in पर भी देख सकते है।

इस बार स्कूलों ने अपने विद्यार्थियों को वॉट्सऐप और एसएमएस के जरिये भी परिणाम भेजा है। इस बाबत दिल्ली सरकार ने एक गाइडलाइंस भी जारी की थी, जिसके अनुसार स्कूल परिणाम के लिए विद्यार्थियों को विद्यालय नहीं बुला सकते। यही नहीं, स्कूलों को विद्यार्थियों को एसएमएस और वॉट्सऐप के माध्यम से भी परिणाम भेजना होगा।

सत्र 2020-21 में कक्षा 9वीं में लगभग 2.58 लाख विद्यार्थी एनरोल थे, जिनमें से 2.45 लाख विद्यार्थियों ने मध्यावधि परीक्षाएं दी। परिधाम का आधार मध्यावधि परीक्षा और इंटरनल असेसमेंट रहा है। इसी आधार पर 1.97 लाख विद्यार्थी अगली कक्षा में पदोन्न्त हुए हैं।

9वीं कक्षा का पास फीसद इस बार 80.3 रहा है। पिछले साल मुख्य परीक्षा में 65 फीसद बच्चे पास हुए तो जो प्रोजेक्ट आधारित असेसमेंट के बाद परिणाम 85 फीसद हो गया था। इसी तरह कक्षा 11वीं में 1.70 लाख विद्यार्थी एनरोल थे, जिसमें से 1.69 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए और 1.65 लाख विद्यार्थी उतीर्ण हुए। कक्षा 11 में 96.9 फीसद विद्यार्थी उतीर्ण हुए है। सत्र 2019-20 सत्र में कंपार्टमेंट परीक्षा के बाद 99.25 फीसद विद्यार्थी उतीर्ण हुए थे। इस कक्षा के परिणाम का आधार भी मध्यावधि परीक्षा और प्रोजेक्ट / प्रैक्टिकल असेसमेंट रहे हैं.

गौरतलब है कि 2020-21 सत्र में कक्षा 9वीं में सामाजिक अध्ययन और तीसरी भाषा की परीक्षाएं और कक्षा 11वीं में भूगोल और बिज़नेस स्टडीज की मध्यावधि परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो पाया था। लिहाज़ा इन विषयों में विद्यार्थियों को उनके दो सर्वश्रेष्ठ अंको वाले विषयों में प्राप्त औसत अंक प्रदान किए गए। यही फॉर्मूला उन विषयों के लिए भी लगाया गया, जिसकी परीक्षा विद्यार्थियों नें नहीं दी थी।

मध्यावधि परीक्षा में कक्षा 9वीं के लगभग 12500 और कक्षा 11वीं में 3500 ऐसे विद्यार्थी थे, जिन्होंने एक भी परीक्षा में भाग नहीं लिया है। ऐसे सभी विद्यार्थियों, जिन्होंने परीक्षा नहीं दी थी या वो जो अनुतीर्ण रहे हैं, उनके लिए प्रोजेक्ट आधारित असेसमेंट किया जाएगा, जो क्लास आधारित असाइनमेंट या प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर होगा। इससे संबंधित जानकारियां बहुत जल्द शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

Delhi Class 9, 11 Results: 9वीं और 11वीं रिजल्ट ऐसे करें चेक

दिल्ली के 9वीं और 11वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले छात्र-छात्राएं edudel.nic.in पर जाएं। इसके बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अगली विंडो पर, आवश्यक क्रिडेंशियल एंटर करें। इसके बाद सबमिट करें और दिल्ली कक्षा 9, 11 के परिणाम देखें।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.