Good News for Students: दूसरी से नौवीं में जल्द शुरू होंगे EWS के तहत दाखिले

निदेशालय के मुताबिक यदि कोई स्कूल विसंगति दूर कराने नहीं आता तो ये मान लिया जाएगा कि स्कूल द्वारा सीटों की संख्या को लेकर उपलब्ध कराया डाटा सही है। निदेशालय इसी संख्या के आधार पर कंप्यूटराइज्ड ड्रा के तहत स्कूलों में सीटें आवंटित करेगा।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 03:16 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 12:20 PM (IST)
Good News for Students: दूसरी से नौवीं में जल्द शुरू होंगे EWS के तहत दाखिले
स्कूल 23 जुलाई तक निजी स्कूल शाखा में सभी प्रकार की विसंगति को दूर करा सकते हैं।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली की सरकारी जमीनों पर संचालित निजी स्कूलों में जल्द ही ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत दूसरी से नौवीं में दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी। शिक्षा निदेशालय के निजी स्कूल शाखा के सहायक शिक्षा निदेशक योगेश पाल सिंह ने इस संबंध में एक परिपत्र जारी करते हुए कुुल 478 स्कूलों में दूसरी से नौवीं में उपलब्ध 2759 सीटों का डाटा साझा किया।

उन्होंने स्कूलों को डाटा साझा करते हुए निर्देश दिया कि यदि ईडब्ल्यूएस की कुल सीटों के लेकर पूर्व में उपलब्ध कराए गए इस डाटा में कोई विसंगति है तो स्कूल 23 जुलाई तक निजी स्कूल शाखा में सभी प्रकार की विसंगति को दूर करा सकते हैं।

निदेशालय के मुताबिक यदि कोई स्कूल विसंगति दूर कराने नहीं आता तो ये मान लिया जाएगा कि स्कूल द्वारा सीटों की संख्या को लेकर उपलब्ध कराया डाटा सही है। निदेशालय इसी संख्या के आधार पर कंप्यूटराइज्ड ड्रा के तहत स्कूलों में सीटें आवंटित करेगा। निदेशालय द्वारा आवंटित सीटों की उपलब्धता के बाद स्कूल सीट की उपलब्धता का बहाना बनाकर दाखिले से मना नहीं कर सकते। निदेेशालय के मुताबिक यदि कोई स्कूल ऐसा करता है तो स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सत्र 2021-22 के लिए स्कूलों द्वारा चार सामान्य दाखिले पर एक ईडब्ल्यूएस के दाखिला का डाटा

कक्षा 2 - 360

कक्षा 3 - 350

कक्षा 4 - 330

कक्षा 5 - 264

कक्षा 6 - 551

कक्षा 7 - 303

कक्षा 8 - 297

कक्षा 9 - 304

कुल - 2759

chat bot
आपका साथी