Good News: डीएमआरसी ने पिंक लाइन के यात्रियों को दी बड़ी राहत, नोएडा वासियों को भी होगा फायदा

Good News For Pink line Metro मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) जेके गर्ग ने शुक्रवार को नवनिर्मित कारिडोर पर सुरक्षा मानकों की जांच की। उन्होंने मेट्रो ट्रैक सिग्नल सिस्टम आदि की तकनीकी जांच करने के बाद इसे शुरू करने की स्वीकृति दे दी।

Prateek KumarSat, 24 Jul 2021 06:10 AM (IST)
पिंक लाइन के त्रिलोकपुरी-मयूर विहार पाकेट कारिडोर शुरू करने की मिली अनुमति

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Good News For Pink line Metro: पिंक लाइन पर त्रिलोकपुरी-मयूर विहार पाकेट एक के बीच नवनिर्मित कारिडोर पर मेट्रो परिचालन शुरू करने की अनुमति मिल गई है। मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) जेके गर्ग ने शुक्रवार को नवनिर्मित कारिडोर पर सुरक्षा मानकों की जांच की। उन्होंने मेट्रो ट्रैक, सिग्नल सिस्टम आदि की तकनीकी जांच करने के बाद इसे शुरू करने की स्वीकृति दे दी।

अगले सप्ताह मेट्रो के परिचालन शुरू होने की उम्मीद

सीएमआरएस से स्वीकृति मिलने पर पिंक लाइन के इस कारिडोर के साथ ही ग्रे लाइन के नजफगढ़-ढांस बस स्टैंड के बीच अगले सप्ताह तक मेट्रो का परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। लगभग 59 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन पर इस समय दो हिस्से में मजलिस पार्क से मयूर विहार पाकेट एक और त्रिलोकपुरी से शिव विहार के बीच मेट्रो का परिचालन हो रहा है।

इस कारण पूरे पिंक लाइन पर नहीं हो पा रहा था परिचालन

इन दोनों कारिडोर के बीच 290 मीटर का हिस्सा पहले नहीं बन पाया था। इस वजह से पूरे पिंक लाइन पर मेट्रो का परिचालन नहीं हो रहा था। अब त्रिलोकपुरी से मयूर विहार पाकेट एक को जोड़ने वाला कारिडोर तैयार हो चुका है। पिछले कुछ दिनों से इस पर ट्रायल भी चल रहा है। इस कारिडोर पर परिचालन शुरू होने से पिंक लाइन के पूरे हिस्से पर मेट्रो सेवा उपलब्ध हो जाएगी और यात्री शिव विहार से मजलिस पार्क तक आसानी से सफर कर सकेंगे।

दिल्ली के साथ नोएडा के लोगों को भी मिलेगा लाभ

इस कारिडोर के शुरू होने से दिल्ली के साथ ही नोएडा के लोगों को भी लाभ होगा। उत्तरी दिल्ली से नोएडा पहुंचना आसान होगा। इसी तरह से पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली से पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार फेज दो, पटपड़गंज, मंडावली त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी आने जाने में आसानी होगी।

ढांसा बस स्टैंड तक मेट्रो के परिचालन की स्वीकृति

ग्रे लाइन पर नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड तक मेट्रो परिचालन शुरू करने की डीएमआरसी को पहले ही स्वीकृति मिल चुकी है। मौजूदा समय में 4.3 किलोमीटर लंबी ग्रे लाइन पर द्वारका से नजफगढ़ के बीच परिचालन हो रहा है। नजफगढ़ से ढांसा बस स्टैंड के बीच मेट्रो का परिचालन शुरू होने पर द्वारका से ढांसा बस स्टैंड तक मेट्रो सेवा उपलब्ध हो जाएगी। इससे दिल्ली के ग्रामीण इलाके के लोगों लाभ होगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.