Sputnik V Update: दिल्ली पहुंचा स्पुतनिक टीका, जानिए किस कीमत पर किन-किन अस्पतालों में मिलेगी वैक्सीन

Sputnik V News Update रविवार को डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के 170 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया गया है। रूस द्वारा विकसित यह टीका अपोलो अस्पताल में आया है। इसके अलावा फोर्टिस अस्पताल में यह टीका उपलब्ध होगा लेकिन अभी आम लोगों के लिए यह उपलब्ध नहीं है।

Prateek KumarSun, 13 Jun 2021 09:40 PM (IST)
स्पुतनिक वी टीके की एक हजार डोज आई है।

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। राजधानी में कोविशील्ड व कोवैक्सीन के बाद अब कोरोना वायरस का तीसरा टीका स्पुतनिक (Sputnik V) वी भी उपलब्ध हो गया है। रविवार को डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के 170 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया गया है। रूस द्वारा विकसित यह टीका अपोलो अस्पताल में आया है। इसके अलावा फोर्टिस अस्पताल में यह टीका उपलब्ध होगा लेकिन अभी आम लोगों के लिए यह उपलब्ध नहीं है। अस्पतालों का कहना है कि करीब एक सप्ताह में आम लोगों को यह टीका लगना शुरू हो जाएगा।

दिल्ली में कब से होगा उपलब्ध

अपोलो अस्पताल का कहना है कि आम लोगों को यह टीका करीब 20 जून से उपलब्ध होगा। हालांकि, अभी तक कार्यक्रम पूरी तरह तय नहीं हुआ है। दिल्ली में डा. रेड्डीज लैबोरेटरीज के कर्मचारियों को टीका लगने के बाद यदि टीके की उपलब्धता सुनिश्चित हुई तो 20 जून से एक-दो दिन पहले भी आम लोगों को यह टीका लगना शुरू हो सकता है। फिलहाल स्पुतनिक वी टीके की एक हजार डोज आई है, जिसे कंपनी के कर्मचारियों को लगाया जाना है। इसके बाद आम लोगों के लिए टीका आएगा।

 

Farmers Protest: कृषि कानून के विरोध में बैठे आंदोलनकारियों ने ग्रामीण पर किया जानलेवा हमला, विरोध में होगी महापंचायत

इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए डाॅ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने किया था आवेदन

उल्लेखनीय है कि देश में इस टीके के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने ही आवेदन दिया था। लिहाजा यह कंपनी ही यहां स्पुतनिक टीका उपलब्ध करा रही है। यह टीका 91.6 फीसद कारगर होने का दावा किया जाता है।

 

Delhi Unlock Guideline: दुकानदारों के लिए जारी हो रहा सर्कुलर, कनाट प्लेस में नहीं लगेगी रेहड़ी, जानें अन्य डिटेल

 

कितनी कीमत चुकानी होगी आपको

केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों में इस टीके के लिए 1145 रुपये शुल्क निर्धारित किया है। फोर्टिस अस्पताल का कहना है कि उम्मीद है कि एक सप्ताह में लोगों के लिए यह टीका उपलब्ध हो जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.