जनरल एविएशन टर्मिनल हवाई यात्रियों का बचा रहा 40 मिनट समय

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने बताया कि इस टर्मिनल के बनने से खास कर कारोबारी वर्ग और जरूरतमंद लोगों को खासा फायदा हो रहा है। लोगों में चार्टड उड़ानों के प्रयोग की प्रवृति बढ़ रही है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 09:13 AM (IST)
जनरल एविएशन टर्मिनल हवाई यात्रियों का बचा रहा 40 मिनट समय
टर्मिनल से रोजाना 30 से ज्यादा चार्टर्ड विमानों का किया जा रहा है संचालन

नई दिल्ली [संतोष शर्मा]। आइजीआइ एयरपोर्ट पर चार्टर्ड विमानों के लिए शुरू किए गए जनरल एविएशन टर्मिनल से हवाई यात्रियों का 40 मिनट का समय बच रहा है। वहीं, कोरोना काल में विमानन क्षेत्र में स्थिरता के बावजूद इस टर्मिनल से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई है। वहां से वर्तमान में रोजाना 30 से ज्यादा चार्टर्ड विमानों का संचालन किया जा रहा है। वहीं,  करीब 120 यात्री चार्टर्ड उड़ानों से यात्रा कर रहे हैं। गत पांच महीने में ही यात्रियों की संख्या में 25 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई है।

पांच महीने में 25 फीसद बढ़ी यात्रियों की संख्या

आइजीआइ एयरपोर्ट पर पहले तक चार्टर्ड विमानों का संचालन टर्मिनल-1 से किया जाता था। अलग से टर्मिनल नहीं होने के कारण यात्रियों को दिक्कत होती थी। इसके मद्देनजर आइजीआइ पर गत वर्ष सितंबर महीने में चार्टर्ड विमानों के लिए जनरल एविएशन टर्मिनल का निर्माण कराया गया।

प्रतिदिन 120 से ज्यादा यात्री इसका प्रयोग कर रहे 

150 करोड़ रुपये की लागत से बने इस टर्मिनल की क्षमता 150 चार्टर्ड उड़ानों संभालने की है। इसमें बी200 और जी650 टाइप के अधिकतम 65 जेट्स की पार्किंग की जगह की भी व्यवस्था की गई है। शुरूआत में वहां से सिर्फ 24 उड़ानों का संचालन किया जा रहा था। पांच महीने में ही चार्टर्ड विमानों की संख्या 30 से ज्यादा पहुंच गई। वहीं, वर्तमान में प्रतिदिन 120 से ज्यादा यात्री इसका प्रयोग कर रहे हैं।

90 फीसद यात्री घरेलू एवंं10 फीसद अंतर्राष्ट्रीय यात्री

इस टर्मिनल से यात्रा करने वाले 90 फीसद यात्री घरेलू जबकि 10 फीसद संख्या अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की है। इसका सबसे ज्यादा फायदा यह हुआ है कि लोगों के यात्रा समय में खासी कमी आई है। दूर खड़े होने के कारण पहले टर्मिनल-1 से यात्रियों को चार्टर्ड विमान तक जाने में 45 मिनट समय लगता था। जबकि अब यह समय घटकर सिर्फ पांच मिनट हो गया है।

आठ लाख वर्ग फुट क्षेत्र में बने इस अत्याधुनिक टर्मिनल में एक्सेस कंट्रोल सिस्टम, एकीकृत आईटी सिस्टम और परिधि सुरक्षा नियंत्रण प्रणाली लगा है। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने बताया कि इस टर्मिनल के बनने से खास कर कारोबारी वर्ग और जरूरतमंद लोगों को खासा फायदा हो रहा है। लोगों में चार्टड उड़ानों के प्रयोग की प्रवृति बढ़ रही है। इसे विमानन उद्योग में सकारात्मक आर्थिक प्रभाव के रूप में भी देखा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी