कम खर्च में जारी रहेगा एसी ट्रेनों का सफर, रेलवे ने गरीब रथ ट्रेनों पर लिया अहम निर्णय

रेलवे पहले फेज में निजामुद्दीन से चेन्नई के बीच चलने वाली गरीब रथ की जगह हमसफर चलाने वाला था। दूसरे फेज में भागलपुर गरीब रथ को बंद किया जाना था।

By Amit SinghEdited By: Publish:Fri, 19 Oct 2018 09:48 AM (IST) Updated:Fri, 19 Oct 2018 02:56 PM (IST)
कम खर्च में जारी रहेगा एसी ट्रेनों का सफर, रेलवे ने गरीब रथ ट्रेनों पर लिया अहम निर्णय
कम खर्च में जारी रहेगा एसी ट्रेनों का सफर, रेलवे ने गरीब रथ ट्रेनों पर लिया अहम निर्णय

नई दिल्ली, जेएनएन। गरीब रथ ट्रेनों को बंद करने का निर्णय आम जनता व सांसदों के विरोध के बाद रेलवे ने वापस ले लिया है। इसलिए पहले की तरह यह पटरी पर दौड़ती रहेंगी और यात्री कम पैसे खर्च वातानुकूलित श्रेणी (एसी) में सफर करने का आनंद उठाते रहेंगे।

हमसफर एक्सप्रेस के पटरी पर आने के बाद गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों के पटरी से हटाने की चर्चा शुरू हो गई थी। हजरत निजामुद्दीन-चेन्नई गरीब रथ और आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर के बीच चलने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस समेत कुछ अन्य गरीब रथ ट्रेनों को बंद करने का निर्णय भी ले लिया गया था। हजरत निजामुद्दीन-चेन्नई गरीब रथ तो लेकर रेल प्रशासन की ओर से 30 सितंबर को पत्र भी लिखा गया था। दिसंबर के बाद इसे पटरी से हटाने की योजना थी।

बताया जा रहा था कि एक-एक करके सभी गरीब रथ को पटरी से हटा लिया जाएगा। रेल अधिकारी यह तर्क दे रहे थे कि गरीब रथ के कोच पुराने हैं, जो अब नहीं बन रहे हैं। इसका रखरखाव भी आसान नहीं है। इसलिए इसकी जगह हमसफर ट्रेनें चलाई जाएंगी, जिसमें बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। रेलवे के इस फैसले का लोगों ने विरोध शुरू कर दिया था। कई सांसदों ने भी इसे लेकर विरोध किया था। इसके बाद रेलवे ने गरीब रथ ट्रेनों का संचालन बंद करने के फैसले को वापस ले लिया है।

दूसरे फेज में बंद होनी थी भागलपुर गरीब रथ

रेलवे पहले फेज में निजामुद्दीन से चेन्नई के बीच चलने वाली गरीब रथ की जगह हमसफर चलाने वाला था। दूसरे फेज में भागलपुर गरीब रथ को बंद किया जाना था। इनका संचालन बंद होने पर चार महीने तक गरीब रथ एक्सप्रेस के टिकट पर यात्री हमसफर ट्रेनों में सफर करते।

2009 से चल रही है भागलपुर गरीब रथ

वर्ष 2009 से आनंद विहार टर्मिनल और भागलपुर के बीच चल रही गरीब रथ का परिचालन सप्ताह में भागलपुर से मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को तीन दिन होता है। वहीं आनंद विहार से सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को यह चलती है। एक ही रैक से परिचालन होने के कारण यह ट्रेन तीनों दिन विलंब से चलती है। आइएफसी कोच बनना बंद होने के कारण इसका रैक भी नहीं बढ़ाया जा सकता। ऐसे में रेलवे ने गरीब रथ की जगह एलएचबी कोच वाली हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चलाने की योजना बनी थी।

लालू ने 2006 में शुरू की थी गरीब रथ

तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने वर्ष 2006 में गरीब रथ एक्सप्रेस का परिचालन शुरू करवाया था। गरीब रथ एक्सप्रेस कभी बेहतर ट्रेन मानी जाती थी। शुरुआत में राजेन्द्रनगर से हजरतनिजामुद्दीन के बीच चलती थी। इसके बाद इसे आनंद विहार से कर दिया गया। उस वक्त ट्रेन पूर्व मध्य रेल के अधीन थी। तब गरीब रथ एक्सप्रेस का परिचालन समय पर होता था।

एक भी दिन राइट टाइम नहीं चली

ट्रेन का नाम नंबर बदलने के साथ-साथ गरीब रथ का विस्तार वर्ष 2009 में भागलपुर कर दिया गया। इसके बाद ट्रेन उत्तर रेलवे की हो गई और एक ही रैक से परिचालन होने के कारण इसकी रफ्तार पर ब्रेक लग गया। महीने में 12 दिन अप और डाउन में चलने वाली गरीब रथ एक भी दिन राइट टाइम न भागलपुर पहुचंती है और न ही आनंद विहार टर्मिनल। नतीजतन पूरी मार यात्रियों को झेलनी पड़ रही है।

यह भी पढ़ेंः EXCLUSIVE: बॉलीवुड की एक फेमस सिंगर ने किया खुलासा, बोलीं- मेरे साथ भी गलत...!

chat bot
आपका साथी