Delhi Crime News: फर्जी पासपोर्ट से लोगों को विदेश भेजने वाले 3 बांग्लादेशी समेत 6 गिरफ्तार

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट थाना पुलिस ने फर्जी पासपोर्ट के जरिये लोगों को विदेश भेजने वाले एक गिरोह के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों की निशानदेही पर पुलिस ने तीन मोबाइल फोन व फर्जी दस्‍तावेज बरामद किए हैं।

By Ppradeep ChauhanEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 10:49 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:49 AM (IST)
Delhi Crime News: फर्जी पासपोर्ट से लोगों को विदेश भेजने वाले 3 बांग्लादेशी समेत 6 गिरफ्तार
Delhi Fake Passport Case में दिल्ली पुलिस गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश कर रही है।

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI Airport) थाना पुलिस ने फर्जी पासपोर्ट के जरिये लोगों को विदेश भेजने वाले एक गिरोह के 6 सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों में बांग्लादेश का नागरिक फोजिल रब्बी शिपोन, रसल उर्फ सहिदुल शेख, अख्तौजमां तलुकदार, बंगाल निवासी सौरव घोष उर्फ बशीर, द्वारका निवासी विभोर सैनी व बुराड़ी निवासी फहीम खान शामिल। गिरोह का सरगना अख्तौजमां तलुकदार है। आरोपितों की निशानदेही पर पुलिस ने तीन मोबाइल फोन, 15 फर्जी इमीग्रेशन स्टाम्प, दो कम्प्यूटर, 27 फर्जी पासपोर्ट, जिसमें 13 भारतीय, 12 बांग्लादेशी व 2 नेपाली पासपोर्ट, 12 चेकबुक और 2 बैंक पासबुक बरामद किए हैं।

एयरपोर्ट पुलिस उपायुक्त विक्रम पोरवाल ने बताया कि 11 सितंबर को एयरपोर्ट पर तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवानों ने टर्मिनल तीन पर संदिग्ध रूप से घूम रहे तीन यात्रियों सहिदुल शेख, फोजिल रब्बी शिपोन और अख्तौजमां तलुकदार को शक के आधार पर पकड़ा। पूछताछ में तीनों ने बताया कि वह दोहा जाने के लिए एयरपोर्ट पर आए हैं। कागजात की जांच करने पर उनके कब्जे से तीन फर्जी भारतीय पासपोर्ट और एक बांग्लादेशी पासपोर्ट की फोटो कापी मिली। यात्रियों से पूछताछ में पता चला कि सहिदुल शेख और फोजिल रब्बी शिपोन बांग्लादेशी नागरिक हैं और बांग्लादेश में मजदूरी करते हैं।

दिल्ली आने पर उनकी मुलाकात एजेंट अख्तौजमां तलुकदार से हुई। जिसने उन्हें फर्जी कागजात के जरिए सर्बिया भेजने के लिए रुपये लिए। एजेंट ने सहिदुल शेख का सलाम सरदार के नाम से भारतीय पासपोर्ट का इंतजाम किया। पुलिस ने अख्तौजमां तलुकदार के सराय कालेखां स्थित घर पर छापा मारा और वहां से भारी संख्या में फर्जी पासपोर्ट, स्टाम्प और अन्य सामान बरामद किए। अख्तौजमां तलुकदार ने पुलिस को बताया कि वह एक अन्य एजेंट बशीर, कुली-उर-रहमान, फहीम खान और विभोर की मदद से लोगों को विदेश भेजता है। पुलिस ने उसके निशानदेही पर बशीर, विभोर और फहीम खान को गिरफ्तार कर लिया।

देते थे नकली यात्रा का ब्योरा

गिरोह के सदस्य विदेश भेजने के लिए यात्रियों के नकली यात्रा का ब्योरा भी देते थे। इसके लिए वह कई टिकटों और फर्जी इमिग्रेशन स्टाम्प का इस्तेमाल करते थे। इनके पास से इंडोनेशिया, बांग्लादेश, श्रीलंका, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया व मलेशिया के इमिग्रेशन स्टाम्प मिले हैं। गिरोह के सदस्य नेपाल और बांग्लादेश के उन व्यक्तियों की पहचान करते थे, जो विदेश जाना चाहते थे। उनकी पहचान करने के बाद उन्हें मेडिकल वीजा पर भारत बुलाते थे। फिर उनका फर्जी पहचान पत्र बनाकर फर्जी भारतीय पासपोर्ट का इंतजाम करते थे। इन लोगों ने पिछले दिनों एक बांग्लादेशी को फर्जी भारतीय पासपोर्ट के जरिए यूक्रेन भेजा था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अभी तक गिरोह के 12 बैंक खातों का पता चला है।

chat bot
आपका साथी