UP Conversion Case: मतांतरण की गहरी साजिश में शामिल थे नोएडा के पूर्व शिक्षक और दो कर्मचारी

नोएडा डेफ सोसायटी में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्रओं का मतांतरण पूर्व शिक्षक व दो कर्मचारियों की मिलीभगत से चल रहा था। पूर्व शिक्षक मामले में गिरफ्तार आरोपितों से पिछले कई वर्षों से संपर्क में था। पूर्व शिक्षक ने मूक-बधिर छात्रों को अपने जाल में फंसाया और मतांतरण कराया।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 01:09 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 01:09 PM (IST)
UP Conversion Case: मतांतरण की गहरी साजिश में शामिल थे नोएडा के पूर्व शिक्षक और दो कर्मचारी
UP Conversion Case: मतांतरण की गहरी साजिश में शामिल थे नोएडा के पूर्व शिक्षक और दो कर्मचारी

नोएडा, जागरण संवाददाता।  नोएडा डेफ सोसायटी में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्रओं का मतांतरण पूर्व शिक्षक व दो कर्मचारियों की मिलीभगत से चल रहा था। पूर्व शिक्षक मामले में गिरफ्तार आरोपितों से पिछले कई वर्षों से संपर्क में था। पूर्व शिक्षक ने मूक-बधिर छात्रों को अपने जाल में फंसाया और मतांतरण कराया। इसकी जानकारी होने की बाद प्रबंधन ने शिक्षक को करीब दो वर्ष पहले नौकरी से हटा दिया था, लेकिन नौकरी से हटाए जाने के बाद शिक्षक ने मतांतरण का खेल यहां के दो कर्मचारियों की मिलीभगत से जारी रखा। खुफिया एजेंसियों के साथ पुलिस अब शिक्षक व कर्मचारियों की विस्तृत जानकारी जुटी रही है।

एटीएस से मिली जानकारी के मुताबिक सोसायटी के करीब 18 छात्र-छात्रओं का मतांतरण कराया गया है, लेकिन पुलिस अबतक कानपुर और गुरुग्राम निवासी दो छात्र व दिल्ली निवासी एक छात्र की जानकारी जुटा पाई है। पुलिस के मुताबिक मतांतरण किए गए छात्रों की संख्या अधिक भी हो सकती है, क्योंकि वर्ष-2018 से संचालित सोसायटी में अब तक 500 से अधिक छात्र-छात्रओं ने प्राथमिक शिक्षा व रोजगारपरक कोर्स के लिए पंजीकरण करा रखा है। पुलिस अब एक-एक छात्र-छात्र की डिटेल खंगाल रही है।

आइटीआइ में पढ़ने वाले साथियों की मदद से लिया था दाखिला

गुरुग्राम निवासी छात्र के मतांतरण के मामले में जांच में सामने आया है कि छात्र ने आइटीआइ की पढ़ाई के दौरान नूंह निवासी दो दोस्तों की मदद से डेफ सोसायटी में दाखिला लिया था। इसके बाद ही वह जाल में फंसता गया।

जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के कार्यकर्ताओं ने किया प्रदर्शन

सोसायटी के बाहर मंगलवार सुबह जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के दिल्ली अध्यक्ष गब्बर सिंह चौहान ने अपने साथियों के साथ मिलकर प्रदर्शन किया। आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। उन्होंने कहा है कि एक समुदाय विशेष के लोगों को लगातार निशाना बनाया जा रहा है। संस्था चुप बैठने वाली नहीं है। देश में जनसंख्या वृद्धि बहुत बड़ी समस्या है। इसका समाधान होना राष्ट्रहित में जरूरी है। इसके लिए सशक्त कानून की जरूरत है। मतांतरण का विषय गंभीर है। इसलिए सोसायटी के कर्मचारियों की भूमिका की जांच हो। सूचना पर पहुंची सेक्टर-49 कोतवाली पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को शांत करा वापस भेजा।

एलआइयू की टीम पहुंची

मतांतरण के मामले की जांच के लिए मंगलवार को एलआइयू की टीम भी सोसायटी पहुंची। कर्मचारियों, शिक्षकों व छात्र-छात्रओं ब्योरा जुटाया।

chat bot
आपका साथी