Om Prakash Chautala: पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला की सजा पूरी, तिहाड़ जेल से जल्द होगी रिहाई

Om Prakash Chautala News तिहाड़ जेल प्राधिकरण की ओर से यह भी कहा गया है कि जब भी ओम प्रकाश चौटाला औपचारिक रूप से जेल प्राधिकरण के सामने आत्मसमर्पण करेंगे तो उन्हें रिहा कर दिया जाएगा क्योंकि वह वर्तमान में पैरोल पर हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:03 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:03 AM (IST)
Om Prakash Chautala: पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला की सजा पूरी, तिहाड़ जेल से जल्द होगी रिहाई
Former CM Om Prakash Chautala: पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला की सजा पूरी, तिहाड़ जेल से जल्द होगी रिहाई

नई दिल्ली, एएनआइ। जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी) भर्ती घोटाले में 10 साल की सजा काट रहे हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला अब तिहाड़ जेल से रिहा हो सकते हैं। तिहाड़ जेल प्राधिकरण ने उनके वकील अमित साहनी को जानकारी दी है कि हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री चौधरी ओम प्रकाश चौटाला ने जेबीटी (जूनियर बेसिक ट्रेनिंग) मामले में अपनी सजा पूरी कर ली है और वह विशेष छूट के पात्र हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में उनकी विधिवत रिहाई की प्रक्रिया पूरी हो सकती है। तिहाड़ जेल प्राधिकरण की ओर से यह भी कहा गया है कि जब भी ओम प्रकाश चौटाला औपचारिक रूप से जेल प्राधिकरण के सामने आत्मसमर्पण करेंगे तो उन्हें रिहा कर दिया जाएगा क्योंकि वह वर्तमान में पैरोल पर हैं। इस तरह पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला अब हरियाणा जेबीटी घोटाला मामले में सजा पूरी होने से 2 महीने पहले रिहा किए जाएंगे।

ओम प्रकाश चौटाला के वकील की तरफ से बताया गया है कि मंगलवार रात को उनकी सजा पूरी हो गई है। कुछ कागज कार्रवाई बची हुई है वह पूरा होते ही आधिकारिक तौर पर रिहाई के आदेश जारी हो जाएंगे। हालांकि ओम प्रकाश चौटाला अभी तिहाड़ जेल से बाहर ही है ऐसे में उनको अब जेल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वकील का कहना है कि सजा होने से मंगलवार तक सरकारी छूट समेत सभी मिलाकर ओम प्रकाश चौटाला की सजा पूरी हो गई है। बता दें कि जेबीटी भर्ती घोटाले में साल 2013 में पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला को 10 साल की सजा सुनाई गई थी

गौरतलब है कि ओम प्रकाश चौटालान जूनियर बेसिक टीचर (जेबीटी) भर्ती घोटाले में 10 साल की सजा काट रहे थे। दरअसल, 2018 में केंद्र सरकार ने एक नया नियम बनाया था कि 60 साल या उससे अधिक के ऐसे पुरुष कैदियों जिन्होंने अपनी आधी सजा पूरी कर ली है, उन्हें विशेष माफी योजना के तहत रिहा किया जाएगा। पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला ने दिल्ली हाई कोर्ट ने इसी का आधार लेकर याचिका दायर की थी कि उनकी सजा 5 साल से ज्याद पूरी होगी है और उनकी उम्र भी 89 साल है। ऐसे में उनकी सजा माफ की जाए। 

chat bot
आपका साथी