RIP Yashpal Sharma: यशपाल से जुड़ी यादें साझा करते वक्त भावुक हुए कीर्ति आजाद, बताया कब हुई थी आखिरी मुलाकात

RIP Yashpal Sharma कीर्ति आजाद ने बताया मुझे विश्व कप 1983 का पहला मैच याद है। हमारा सामना वेस्टइंडीज की मजबूत टीम से था। हमारे सामने तूफानी गेंदबाजों की फौज थी। लेकिन यशपाल ने अपनी रणनीति बनाई और हमने मैच में जीत हासिल की।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 04:04 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 04:13 PM (IST)
RIP Yashpal Sharma: यशपाल से जुड़ी यादें साझा करते वक्त भावुक हुए कीर्ति आजाद, बताया कब हुई थी आखिरी मुलाकात
Former Indian cricketer Yashpal Sharma (Image: Anurag Thakur's Twitter)

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। देश को पहला विश्व कप दिलाने वाली क्रिकेट टीम के सदस्य यशपाल शर्मा का निधन उनके साथी क्रिकेटरों को भीतर तक दुखी कर गया है। इन क्रिकेटरों को रह- रहकर उनसे जुड़ी यादें भावुक किए दे रही हैं। ऐसे ही एक क्रिकेटर हैं कीर्ति आजाद। कोरोना काल में बहुत से अपनों को खो चुके कीर्ति यशपाल शर्मा की मौत पर भावुक हुए बिना नहीं रह सके।

उन्होंने बताया कि हमारी आखिरी मुलाकात अभी दो सप्ताह पहले ही तब हुई थी जब हमने 25 जून को विश्व कप की 38वीं वर्षगांठ मनाई थी। बड़ी ही गर्मजोशी से मिले थे वह और मुझे देखते ही बाेले, तुम्हारा वजन कम हो रहा है। बहुत अच्छी बात है। ऐसे ही फिट बने रहो। इसी दौरान वर्ल्ड कप पर बनी फिल्म 83 को लेकर भी चर्चा हुई। सभी को कोरोना के थमने और इस फिल्म के रिलीज होने का इंतजार था।

कीर्ति आजाद ने बताया, मुझे विश्व कप 1983 का पहला मैच याद है। हमारा सामना वेस्टइंडीज की मजबूत टीम से था। हमारे सामने तूफानी गेंदबाजों की फौज थी। लेकिन यशपाल ने अपनी रणनीति बनाई और हमने मैच में जीत हासिल की। इसके बाद उन्होंने सेमीफाइनल में भी शानदार पारी खेली और बाब विलिस को छक्का जड़ने का काम किया। वह फिल्डिंग करते समय चुस्त रहते थे और जब भी स्टंप पर थ्रो करते थे तो उनका निशाना एकदम सटीक बैठता था।

शुद्ध शाकाहारी थे यशपाल, कहीं भी कर लेते थे अपना जुगाड़

कीर्ति ने यह भी बताया कि यशपाल शर्मा शुद्ध शाकाहारी थे। विदेश दौरों पर नान वेज खाना तो सभी जगह आसानी से मिल जाता था, लेकिन यशपाल की खासियत थी कि वह अपने शाकाहारी भोजन का जुगाड़ भी हर जगह कर लेते थे। अगर उन्हें छोले पूरी खानी होती तो उसकी भी व्यवस्था हो जाती और कुछ और खाना होता तो वह मिल जाता। सिर्फ अपने लिए ही नहीं, हमें खाना होता तो हमारे लिए भी जुगाड़ करवा देते। अपने प्रशंसकों की मदद से मनचाहा खाना खाने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं होती थी। 

बता दें कि विश्व कप 1983 में भारत की जीत में अहम भूमिका अदा करने वाले यशपाल शर्मा का मंगलवार को निधन हो गया। हार्ट अटैक से उनकी मौत हुई। पीएम मोदी और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर समेत क्रिकेट से जुड़ी तमाम हस्तियों ने यशपाल के निधन पर शोक जताया है। 

chat bot
आपका साथी