गणतंत्र दिवस पर पहली बार बेजुबानों ने लिया दावत का लुत्फ

चिड़ियाघर में मंगलवार को अनोखे तरीके से गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया गया। पहली बार इस मौके पर जानवरों और पक्षियों की दावत का इंतजाम किया गया। एक ओर जहां हाथियों को गाजर मूली सेब अमरूद टमाटर और अन्य सब्जियां दी गईं।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 07:45 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 12:24 PM (IST)
गणतंत्र दिवस पर पहली बार बेजुबानों ने लिया दावत का लुत्फ
हाथियों को गाजर, मूली, सेब, अमरूद, टमाटर और अन्य सब्जियां दी गईं।

नई दिल्ली, राहुल सिंह। चिड़ियाघर में मंगलवार को अनोखे तरीके से गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया गया। पहली बार इस मौके पर जानवरों और पक्षियों की दावत का इंतजाम किया गया। एक ओर जहां हाथियों को गाजर, मूली, सेब, अमरूद, टमाटर और अन्य सब्जियां दी गईं। वहीं, बंदरों और हिरणों को काजू बादाम दिए गए, जिसे सभी जानवरों ने बड़े ही चाव से खाया। प्रबंध की ओर से एक अनोखा तरीका निकाला गया, जिससे जानवरों और पक्षियों के बाड़े को सजाया भी गया।

चिड़ियाघर के निदेशक रमेश कुमार पांडेय ने कहा कि इन दिनों चिड़ियाघर में जानवरों और पक्षियों का विशेष खयाल रखा जा रहा है। बेजुबानों के खाने की पौष्टिकता बढ़ाने के लिए विशेष सावधानियां बरती जा रही हैं। पिछले दिनों हरियाणा के करनाल स्थित एक संस्थान से आए विशेषज्ञ ने चिड़ियाघर में जानवरों का खाना पकाने और परोसने वाले कर्मचारियों के संग मिलकर कार्यशाला की थी।

इस कार्यशाला में कर्मचारियों को बताया गया था कि वह जानवरों को रोजाना बदल बदलकर खाना देंगे तो इससे वह खुश रहेंगे और तंदरुस्त भी दिखेंगे। इससे जानवरों का मन भी इंसान के मन की तरह प्रसन्न रहेगा। उन्होंने कहा कि इंसान को भी एक जैसा खाना रोज देंगे तो वह इससे परेशान हो जाएगा और कम खाएगा, जिससे वह बीमार भी हो सकता है। ऐसे ही जानवरों के साथ होता है।

निदेशक ने बताया कि गणतंत्र दिवस के मौके पर सभी जानवरों पक्षियों का विशेष खयाल रखा गया और उन्हें उनकी पसंद का खाना दिया गया। ठंड होने के चलते कुछ जानवरों को ड्राई फ्रूट्स भी परोसे गए। खासतौर से बंदरों के सभी बाड़े में काजू बादाम और किसमिस दी गईं।

इसके अलावा अन्य शाहाकारी जानवरों के चारे में मूंगफली और चने मिलाकर दिए गए। इसके साथ ही हरा चारा भी दिया गया। वहीं, मांसाहारी जानवरों को उनकी रोजाना दी जाने वाली डाइट से अधिक डाइट दी गई। इसमें उबला हुआ मटन और चिकन दिया गया, जिसे बूढ़े जानवरों ने बड़ा ही पसंद करके खाया। निदेशक ने कहा कि नवजात जानवरों को गर्म दूध और खिचड़ी दी गईं। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है कि जब प्रबंधन ने राष्ट्रीय पर्व के मौके पर ऐसा किया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी