दिल्ली में आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर मात्र दस रुपये में करा सकेंगे इलाज, 24 घंटे मिलेगी सेवा

आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर लोगों को इलाज की सुविधा देने के लिए डिस्पेंसरी जल्द शुरू की जाएगी। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आइआरएसडीसी) ने एक संस्था के साथ मिलकर डिस्पेंसरी को तैयार कराया है। इसमें दस रुपये में प्राथमिक उपचार मिलेगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 10:57 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 11:06 AM (IST)
दिल्ली में आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर मात्र दस रुपये में करा सकेंगे इलाज, 24 घंटे मिलेगी सेवा
दिल्ली में आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर मात्र दस रुपये में करा सकेंगे इलाज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर लोगों को इलाज की सुविधा देने के लिए डिस्पेंसरी जल्द शुरू की जाएगी। भारतीय रेलवे स्टेशन विकास निगम (आइआरएसडीसी) ने एक संस्था के साथ मिलकर डिस्पेंसरी को तैयार कराया है। इसमें दस रुपये में प्राथमिक उपचार मिलेगा। लाइफ सपोर्ट सिस्टम लगी एंबुलेंस भी होगी ताकि जरूरत पड़ने पर किसी को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया जा सके। इसमें यात्री ही नहीं कोई भी आकर जांच करा सकेगा।

24 घंटे मिलेगी सेवा

रेलवे परिसर में टिकट आरक्षण केंद्र के पास कंटेनर को डिस्पेंसरी में तब्दील किया गया है। जांच के लिए टेबल लगाई गई है। दवा रखने के लिए अलग स्थान बनाया गया है। इसमें एक डाक्टर और दो पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती की जाएगी। इस डिस्पेंसरी में 24 घंटे सेवा उपलब्ध होगी।

बीपी और शुगर की जांच होगी

डिस्पेंसरी में डाक्टरी परामर्श के अलावा बीपी और शुगर की जांच की सुविधा भी होगी। आइआरएसडीसी के अधिकारियों ने बताया कि यह दोनों सामान्य जांचें हैं, जिन्हें समय-समय पर कराने की जरूरत होती है। बड़ी संख्या में टैक्सी और आटो चालक इस रेलवे स्टेशन से जुड़े हुए हैं। यहां पर जांच होने से उनको भी फायदा होगा।

काफी वक्त से हो रही थी मांग

यहां पर इलाज की सुविधा दिए जाने की मांग काफी वक्त से हो रही थी। इसे लेकर लोगों ने कई बार रेलवे को पत्र भेजा था, लेकिन रेलवे के स्तर पर व्यवस्था बनाना आसान नहीं था। इसलिए संस्था को डिस्पेंसरी संचालित करने की स्वीकृति दी गई है। इस डिस्पेंसरी के शुरू होने से उन यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा, जिन्हें तुरंत उपचार की जरूरत है।

आइआरएसडीसी के नोडल अधिकारी ओपी कैन ने बताया कि उच्चाधिकारियों से समय तय कर डिस्पेंसरी को जल्द शुरू कराया जाएगा। इसमें हर किसी के लिए इलाज की सुविधा होगी। इसलिए डिस्पेंसरी को परिसर में ऐसी जगह बनाया गया है, जहां किसी को आने में दिक्कत नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी