चोरी-छिपे बिक रहे हैं प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे आप

सदर बाजार में ऐसे कुछ स्थान हैं जहां कुछ देर की पूछताछ के बाद पटाखा बेचने वाले लड़के मोलभाव करते मिल जाते हैं।

By Edited By: Publish:Thu, 01 Nov 2018 08:06 PM (IST) Updated:Thu, 01 Nov 2018 08:31 PM (IST)
चोरी-छिपे बिक रहे हैं प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे आप
चोरी-छिपे बिक रहे हैं प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे, कीमत जानकर दंग रह जाएंगे आप

नई दिल्ली, जेएनएन। सुप्रीम कोर्ट की ताकीद के बाद भी दिल्ली के बाजारों में प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे बिक रहे हैं। चोरी छिपे ये पटाखे सदर बाजार व भागीरथ पैलेस से लेकर दिल्ली के अन्य बाजारों में उपलब्ध हैं। हालांकि, ये काफी महंगे हैं। साथ ही इसे बेचने वाले ग्राहकों से संतुष्ट होने के बाद ही उन्हें पटाखे उपलब्ध करा रहे हैं। इस दीपावली सुप्रीम कोर्ट ने सशर्त पटाखा बिक्री की अनुमति दी है। जिसमें पटाखा विक्रेताओं को कम प्रदूषण फैलाने वाले 'ग्रीन पटाखे' बेचने हैं।

मिल रहे हैं पटाखे 
वैसे, ग्रीन पटाखों की अनुपलब्धता के कारण बाजार में पटाखे उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए किसी भी स्थायी दुकान से पटाखों की बिक्री नहीं हो रही है। दिल्ली पुलिस ने भी अभी पटाखा बेचने के अस्थायी लाइसेंस जारी नहीं किए हैं, लेकिन बाजार में पटाखा खरीदने वाले पहुंच रहे हैं तो कुछ लोग अवैध तरीके से मांग के आधार पर प्लास्टिक के झोले में पैक पटाखे उपलब्ध करा रहे हैं।

पटाखों की कीमत दोगुनी
सदर बाजार में ऐसे कुछ स्थान हैं जहां कुछ देर की पूछताछ के बाद पटाखा बेचने वाले लड़के मोलभाव करते मिल जाते हैं। फिर किसी गुप्त स्थान पर छुपा कर रखे पटाखे लाकर उपलब्ध करा देते हैं। पटाखों में आलू बम, चरखी, रोशनी से लेकर कुछ और पटाखे हैं। भागीरथ पैलेस में भी चोरी-छिपे कुछ युवक पटाखे उपलब्ध कराते मिले। हालांकि, पटाखों की कीमत दोगुनी थी।

स्थायी ठिकाना नहीं
इस बारे में भागीरथ पैलेस इलेक्ट्रिकल ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष भारत आहूजा के मुताबिक बाजार में कुछ लड़के सक्रिय हीं जो पटाखे उपलब्ध करा रहे हैं। उनपर एसोसिएशन द्वारा लगाम लगाने का प्रयास हो रहा है। जानकारी मिलने पर उनको हटाया जाता है, लेकिन इनका कोई स्थायी ठिकाना नहीं है। ये प्लास्टिक के थैले में पटाखे बेच रहे हैं।

chat bot
आपका साथी