Fire in Delhis Mundka area: दिल्ली में फिर लगी भीषण आग, दमकल की 21 गाड़ियां मौके पर

पश्चिमी दिल्ली के मुंडला इलाके में एक फैक्ट्री में शनिवार सुबह आग लग गई। सूचना पर दमकल की 21 गाड़ियां मौके पर आग बुझाने में जुटी हुई हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 07:37 AM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 08:31 AM (IST)
Fire in Delhis Mundka area: दिल्ली में फिर लगी भीषण आग, दमकल की 21 गाड़ियां मौके पर
Fire in Delhis Mundka area: दिल्ली में फिर लगी भीषण आग, दमकल की 21 गाड़ियां मौके पर

नई दिल्ली, एएनआइ। पश्चिमी दिल्ली के मुंडका इलाके की फैक्ट्री के गोदाम में शनिवार सुबह भीषण आग लग गई। सूचना पर दमकल की 21 गाड़ियां मौके पर मौजूद हैं और आग बुझाने में जुटी हुई हैं। आग लगने की वजहों का पता नहीं चला है, वहीं दमकल अधिकारियों का कहना है कि आग लगने की वजह का पता जांच के बाद चलेगा।

बता दें कि 8 दिसंबर को दिल्ली के अनाजमंडी इलाके में लगी आग के बाद हुए भीषण हादसे में हुई 43 लोगों की मौत हो गई थी। ज्यादातर की मौत धुएं के कारण दम घुटने से हुई थी। मरने वालों में ज्यादातर बिहार के समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर और उत्तर प्रदेश के बिजनौर व मुरादाबाद के रहने वाले हैं। 

हादसे की भयावहता का अंदाजा इस बात से ही लगाया सकता है कि आग को काबू करने के लिए दमकल की 30 गाड़ियां और 150 कर्मी लगे थे। बता दें कि 1997 में हुए उपहार सिनेमा अग्निकांड में 59 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इसी साल फरवरी में करोलबाग में एक होटल में लगी आग से 17 लोगों की मौत हो गई थी।

अवैध थी रिहायशी इलाके में स्थित फैक्ट्री

रिहायशी इलाके में स्थित फैक्ट्री अवैध है। 600 गज के प्लॉट पर तीन भाइयों शान-ए-इलाही, रिहान व इमरान की 200-200 गज में फैक्ट्री है। इनमें लेडीज बैग, स्कूल बैग व खिलौना बनते हैं। सुबह पांच बजे रिहान की फैक्ट्री की तीसरी मंजिल पर शार्ट सर्किट से आग लगी। प्लास्टिक व ज्वलनशील सामान होने से आग ने भयावह रूप ले लिया। उस समय फैक्ट्री में 100 से अधिक लोग थे।

संकरे रास्ते के कारण बचाव में दिक्कत

दमकल व पुलिसकर्मी पड़ोस की छत से पहुंचे और नीचे जाने वाले जीने का दरवाजा तोड़कर लोगों को निकाला। आग बढ़ती देख आसपास की इमारतों को खाली कराया गया। मुख्य सड़क से अंदर की ओर जाने का रास्ता काफी संकरा था। इसलिए बचाव कार्य में काफी दिक्कतें आईं। दमकलकर्मियों ने करीब 400 मीटर की दूरी से पानी के पाइप लाकर बचाव कार्य शुरू किए। इलाके में अवैध फैक्टियों की भरमार है। हर इमारत के बाहर इलेक्टिक वायर खतरनाक ढंग से बाहर लटकते दिख जाएंगे।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करेें क्लिक

chat bot
आपका साथी