Delhi Tractor Parade: निर्धारित समय से पहले किसान संगठनों ने शुरू की ट्रैक्टर परेड

Delhi Tractor Parade सिंघू बॉर्डर से दोपहर 12 बजे तक ट्रैक्टर परेड निकल सकेगी सुबह से ही सिंघु बार्डर पर डटे किसान ट्रैक्टर परेड निकालने की तैयारियों में जुट गए। काफी दिनों से डटे आंदोलनरत किसानों का दिल्ली में कूच करने के सब्र का पैमाना सुबह होते ही छलक पड़ा।

By JP YadavEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 10:43 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 10:43 AM (IST)
Delhi Tractor Parade: निर्धारित समय से पहले किसान संगठनों ने शुरू की ट्रैक्टर परेड
कंटेनरों को भी पलट दिया, उन्हें ट्रैक्टरों में बांध कर हटा दिया ।

नई दिल्ली [संजय सलिल]। दिल्ली नए कृषि कानूनों की वापसी की मांग को लेकर आंदोनकारी किसानों ने गणतंत्र दिवस के मौके पर सिंघु बॉर्डर से निर्धारित समय से ही ट्रैक्टर परेड निकाल दी। दिल्ली पुलिस ने राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड सम्पन्न होने के बाद किसानों को ट्रैक्टर परेड की अनुमति दी थी। ऐसे में यह माना जा रहा था कि सिंघू बार्डर से दोपहर 12 बजे तक ट्रैक्टर परेड निकल सकेगी, लेकिन 72 वें गणतंत्र दिवस की सुबह होने के साथ ही सिंघु बार्डर पर डटे किसान ट्रैक्टर परेड निकालने की तैयारियों में जुट गए। बार्डर पर पिछले दो महीने से डटे आंदोलनरत किसानों का दिल्ली में कुच करने के सब्र का पैमाना सुबह होते ही छलक पड़ा। ऐसे में उन्होंने न केवल लगे बैरिकेड को हटाना शुरू कर दिया बल्कि ट्रेक्टरों पर सवार होकर राष्ट्रीय राज मार्ग पर संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर की तरफ बढ़ गए। उन्होंने पुलिस की ओर अवरोधक के रूप में लगाए गए कंटेनरों को भी पलट दिया, उन्हें ट्रैक्टरों में बांध कर हटा दिया ।

किसान ट्रेक्टरों के अलावा बाइक, कार, जीप आदि पर सवार होकर व पैदल ही आगे बढ़ चले और 10 बजने से पहले ही बड़ी संख्या में ट्रैक्टरों के साथ मुकरबा चौक के पास संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर तक पहुच गए। हालांकि उन्हें पुलिस ने वहां रोक दिया है। यहां पहुंचे कुछ किसान बाहरी रिंग रोड पर जाने की भी जिद पर अड़ गए, लेकिन पुलिस की कड़ी सुरक्षा व जबरदस्त बैरिकेडिंग की वजह से वे बाहरी रिंग रोड की तरफ नहीं बढ़ सके हैं। तय रुट के तहत किसानों को संजय गांधी ट्रांसपोर्ट से बादली, शाहबाद , बवाना , कंझावला के रास्ते ओऊचन्दी बार्डर से हरियाणा में प्रवेश करना है। चूंकि अभी गणतंत्र दिवस परेड सम्पन्न नहीं हुआ है, ऐसे में किसानों को संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर के पास रुकने के लिए कहा गया है।

घोड़ों पर सवार होकर चल रहे निहंग

परेड में शामिल निहंग सिंह घोड़ों पर सवार होकर चल रहे हैं। उनकी अगुवाई करते हुए लोग उनके साथ आगे आगे पैदल भी चल रहे हैं। परेड महिलाएं भी बड़ी संख्या में शामिल हैं। परेड में शामिल युवक संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं की हिदायत की भी खुले आम उल्लंघन कर रहे हैं। युवा ट्रैक्टरों के बोनट, छत व अगले हिस्सों पर बैठकर चल रहे हैं। परेड में तरह तरह की झांकी भी देखी जा रही है। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी