एमएसपी को लेकर किसान संगठनों ने किया बड़ा ऐलान, पढ़िए दिल्ली पर कूच करने की क्या है तैयारी

केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को वापसी का ऐलान कर दिया है। लेकिन किसान संगठन इससे पूरी तरह से सहमत नहीं है। अब शनिवार को हुई किसान संगठनों की बैठक में दिल्ली संसद तक कूच करने की तैयारी कर रहे हैं।

By Pradeep ChauhanEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 08:30 AM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 08:41 AM (IST)
एमएसपी को लेकर किसान संगठनों ने किया बड़ा ऐलान, पढ़िए दिल्ली पर कूच करने की क्या है तैयारी
किसान संगठनों में एमएसपी को लेकर नाराजगी है।

नई दिल्ली आनलाइन डेस्क। केंद्र सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को वापसी का ऐलान कर दिया है। लेकिन किसान संगठन इससे पूरी तरह से सहमत नहीं है। अब शनिवार को हुई किसान संगठनों की बैठक में दिल्ली संसद तक कूच करने की तैयारी का निर्णय लिया गया हैं। हालांकि तारीख को लेकर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है। किसान संगठनों में एमएसपी को लेकर नाराजगी है।

दरअसल, शनिवार को सिंघु बॉर्डर पर किसान संगठनों की बैठक हुई। जिसमें निर्णय लिया गया है कि किसान संगठनों का दिल्ली की सीमाओं पर धरना जारी रहेगा। किसान संगठन जल्द ही लखनऊ और दिल्ली संसद की तरफ कूच करने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं, किसान संगठनों के नेताओं ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों काननूों को निरस्त करने की घोषणा तो कर दी, लेकिन किसानों की मांगों को लेकर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है।

एमएसपी को लेकर प्रधानमंत्री ने अभी कोई टिप्पणी नहीं की है और आंदोलन में शहीद किसानों को लेकर भी कोई बयान नहीं दिया है। संगठन के लोगों ने बताया कि अभी तक किसान आंदोलन में अब तक शहीद हो चुके 670 से अधिक किसान को श्रद्धांजलि देना तो दूर उनके बलिदान तक को स्वीकार नहीं किया।

इन शहीदों के परिवारों को मुआवजे और रोजगार दिया जाना चाहिए ताकि उनके स्वजनों को भविष्य में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो। सरकार की ओर से हरियाणा, यूपी, दिल्ली, उत्तराखंड, चंडीगढ़, मध्यप्रदेश और अन्य राज्यों के किसानों पर फर्जी मुकदमें दर्ज किए गए हैं उनको वापस लिया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी