दिल्ली में 12 शिक्षकों के परिजनों को मिलेगी एक-एक करोड़ की सहायता राशि, नौकरी भी देगी सरकार

शिक्षा निदेशालय के संयुक्त शिक्षा निदेशक रामचंद्र सिंघारे ने बताया कि जिन 12 शिक्षकों की कोविड ड्यूटी करने के दौरान कोरोना से मृत्यु हुई है सरकार उनके परिजनों को एक करोड़ की सहायता राशि के साथ करूणा मूलक आधार पर नियुक्ति भी देगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 06:31 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 06:31 PM (IST)
दिल्ली में 12 शिक्षकों के परिजनों को मिलेगी एक-एक करोड़ की सहायता राशि, नौकरी भी देगी सरकार
12 शिक्षकों के परिजनों को मिलेगी एक करोड़ की सहायता राशि

नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। कोरोना ड्यूटी करने के दौरान जान गंवाने वाले 12 शिक्षकों को दिल्ली सरकार एक करोड़ की सहायता राशि देगी। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले कुल 110 शिक्षकों की कोरोना से मृत्यु हो चुकी है। इसमें 12 शिक्षकों की मृत्यु कोविड ड्यूटी कर रहे थे। वहीं, 100 शिक्षक ऐसे हैं जो कोविड ड्यूटी पर नहीं थे लेकिन उनकी मृत्यु कोरोना से हुई है। शिक्षा निदेशालय के संयुक्त शिक्षा निदेशक रामचंद्र सिंघारे ने बताया कि जिन 12 शिक्षकों की कोविड ड्यूटी करने के दौरान कोरोना से मृत्यु हुई है सरकार उनके परिजनों को एक करोड़ की सहायता राशि के साथ करूणा मूलक आधार पर नियुक्ति भी देगी।

वहीं, जिन शिक्षकों की कोरोना ड्यूटी पर न होने के बावजूद भी कोरोना से मृत्यु हुई है उनके परिजनों को करूणा मूलक आधार की नीति के अनुसार पात्र होने पर नौकरी मिल सकती है।

सिंघारे के मुताबिक जिन शिक्षकों के परिजनों को सहायता राशि व सरकारी नौकरी मिलेगी उसमें पूर्वी दिल्ली से तीन शिक्षक, उत्तर पूर्वी दिल्ली से एक शिक्षक, उत्तर पश्चिमी अ से चार शिक्षक, उत्तर पश्चिमी ब से एक शिक्षक, पश्चिमी अ से एक शिक्षक, पश्चिमी ब से एक शिक्षक, दक्षिण पश्चिम ब से एक शिक्षक शामिल हैं।

राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ (जीएसटीए) के महासचिव अजय वीर यादव ने कहा कि सरकार केवल 12 शिक्षकों के परिजनों को सहायता राशि देने की बात कर रही है। लेकिन ये उन 100 शिक्षकों के परिवारों के साथ अन्याय होगा जिनको सहायता राशि नहीं मिल रही है। उन्होंने कहा कि सरकार को कोरोना से मृत सभी शिक्षकों के परिजनों की मदद करनी चाहिए, उनको सहायता राशि से वंचित रखना उचित नहीं है।

chat bot
आपका साथी