बैंकों की तिजोरी में मिल रहे नकली नोट, संसद मार्ग थाने में तीन बैकों के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत, पढ़िए पूरी कहानी

संसद मार्ग थाना पुलिस ने सेंट्रल बैंक आफ इंडिया यूनियन बैंक और फेडरल बैंक की शिकायत पर दर्ज की है एफआइआर। 1 जुलाई 2020 से जून 2021 के बीच जाम किए गए बैंकों में पैंसे। पुलिस ने बैंकों की शिकायत पर मामला दर्ज की जांच शुरू कर दी है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 02:52 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 02:52 PM (IST)
बैंकों की तिजोरी में मिल रहे नकली नोट, संसद मार्ग थाने में तीन बैकों के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत, पढ़िए पूरी कहानी
फिलहाल पुलिस ने बैंकों की शिकायत पर मामला दर्ज की जांच शुरू कर दी है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। बाजार में नकली नोटों के चलन और उन्हें चलाने वालों पर पुलिस की कार्रवाई की खबरें आती रहती हैं। लेकिन जब बैंक की तिजोरी में ही नकली नोट निकले लगे तब यह मामला गंभीर और हैरान करने वाला हो जाता है। मंगलवार को संसद मार्ग थाने में तीन अलग-अलग बैंकों की शिकायत पर इसी तरह की एफआइआर दर्ज की गई है। तीनों एफआइआर में बताया कि गया है कि बैंक की तिजोरी से कई सारे नकली नोट मिले हैं। फिलहाल पुलिस ने बैंकों की शिकायत पर मामला दर्ज की जांच शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार, संसद मार्ग थाना क्षेत्र स्थित सेंट्रल बैंक आफ इंडिया की शाखा 14 सौ रुपये के नकली नोट मिले हैं। जबकि यूनियन बैंक आफ इंडिया की करोल बाग शाखा की तीन तिजोरियों में दो हजार से लेकर 50 रुपये तक के नोट नकली मिले हैं। वहीं फेडरल बैंक की दिल्ली-एनसीआर की विभिन्न शाखाओं में भी दो हजार रुपये लेकर 50 रुपये तक के नोट नकली मिले हैं।

एक ही समय अवधि के दौरान जमा कराए गए नोट

बैंकों में नकली नोट एक जुलाई 2020 से लेकर 30 जून 2021 में जमा कराए गए थे। तीनों बैंकों में छह-छह माह यानि गत 12 महीने के दौरान नकली नोट जमा हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि बैंकों में नकली नोट जमा होने की जानकारी उन्हें छह माह पर होने वाले आडिट जांच में पता चला। इसके बाद मामला दर्ज कराया गया।

chat bot
आपका साथी