दिल्ली-NCR का सफर होगा और आसान, मंत्री ने बताया कब होगा द्वारका एक्सप्रेस-वे का काम पूरा

15 अगस्त के पहले उद्धाटन की तिथि तय करने के पीछे तर्क देते हुए नीतिन गडकरी ने यह भी कहा कि इस वर्ष सड़क व परिवहन मंत्रालय ने विश्व रिकार्ड बनाए हैं। हर दिन 33 की जगह 40 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो रहा है।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 06:38 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 06:38 PM (IST)
दिल्ली-NCR का सफर होगा और आसान, मंत्री ने बताया कब होगा द्वारका एक्सप्रेस-वे का काम पूरा
केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी

नई दिल्ली [बिरंचि सिंह]। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने कहा है कि द्वारका एक्सप्रेस वे का भूमिपूजन दिवंगत केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने की थी। उन्होने कहा कि उन्हें इस बात का दुख है । वह आज हमारे बीच नहीं है लेकिन इस बात की खुशी है कि यह द्वारका एक्सप्रेस वे 18 माह के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा। अगले वर्ष 15 अगस्त के पहले इसका उद्घाटन भी कर दिया जाएगा। द्वारका में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा आयोजित कार्यक्रम में नीतिन गडकरी ने यह भी कहा कि जिस दिन द्वारका एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन होगा उसी दिन से खेड़की दौला टोल प्लाजा भी उठा लिया जाएगा।

15 अगस्त के पहले उद्धाटन की तिथि तय करने के पीछे तर्क देते हुए नीतिन गडकरी ने यह भी कहा कि इस वर्ष सड़क व परिवहन मंत्रालय ने विश्व रिकार्ड बनाए हैं। हर दिन 33 की जगह 40 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो रहा है। दिल्ली मुंबई चार लेन की सीमेंट कंक्रीट की सड़क का ढ़ाई किलोमीटर हिस्सा एक दिन में निर्माण करा लिया गया।नीतिन गडकरी ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेस वे शुरू होने के बाद प्रदूषण में भारी कमी आएगी।

दिल्ली और एनसीआर के बीच आना जाना आसान हो जाएगा। इन्होंने यह भी कहा कि वायु और जल के शूद्धिकरण का प्रयास आगे भी रहे। एक तरफ दिल्ली की आबोहवा साफ रखने के लिए दिल्ली सरकार को छह हजार करोड़ दिए वहीं दूसरी तरफ जल के शुद्धिकरण के लिए नमामि गंगे के तहत 325 परियोजनाओं के लिए 26 हजार करोड़ की मंजूरी दी। नीतिन गडकरी ने यह कहा कि वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए सड़कों का निर्माण कार्य के लिए प्री-कास्टिंग जरुरी हो गया है इससे सड़क निर्माण के समय प्रदूषण नहीं होता है।

इसलिए अपने लोकसभा क्षेत्र में भी एक कास्टिंग फैक्ट्री लगवाई है। चूंकि , दिल्ली में प्रदूषण ज्यादा हो रहे है इसलिए यहां भी सड़कों के निर्माण के लिए अलग से प्री-कास्टिंग फैक्ट़्री लगाई जानी चाहिए। इस मौके पर केंद्रीय मंत्रर राव इंद्रजीत सिंह, पश्चिमी दिल्ली के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, दक्षिणी दिल्ली से सांसद रमेश विधूड़ी और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के पदौधिकारी और द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण कर रही कंपनी जेकुमार के पदाधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी