Delhi Weather News Update: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, कई जगहों पर चल रही है धूल भरी आंधी

Delhi Weather News Update मौसम का रुख बदलने के साथ दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चल रही है। इसके साथ ही शाम तक हल्की बारिश होने की भी संभावना है।

By Jp YadavEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 07:51 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 04:45 PM (IST)
Delhi Weather News Update: दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, कई जगहों पर चल रही है धूल भरी आंधी
अगले 48 घंटों में दिल्ली के आसमान में बादल मंडराते रहेंगे और तेज धूप से लोगों को राहत मिलती रहेगी।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ हुई थी, लेकिन दोपहर बाद मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया। शुक्रवार दोपहर 2 बजे के बाद से धीरे-धीरे धूप गायब हो गई। मौसम का रुख बदलने के साथ दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से धूल भरी आंधी चल रही है। इसके साथ ही शाम तक हल्की बारिश होने की भी संभावना है। अगले 48 घंटों में भी दिल्ली के आसमान में बादल मंडराते रहेंगे और तेज धूप से लोगों को राहत मिलती रहेगी। मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक, एनसीआर के अन्य इलाकों में भी 30-40 किलोमीटर की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलेगी और शाम तक हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

इन इलाकों में आंधी चलने के आसार बल्लभगढ़ (Badurgarh) गुरुग्राम (Gurugram) मानेसर (Manesar) फरीदाबाद (Faridabad) लोनी देहात (Loni Dehat) हिंडन एयरफोर्स स्टेशन (Hindon AF Station) गाजियाबाद (Ghaziabad) इंदिरापुराम (Indirapuram) छपरौला (Chhapraula) नोएडा (Noida) दादरी (Dadri) ग्रेटर नोएडा (Greater Noida)  गन्नौर ( Gannaur)

सोनीपत (Sonipt)

रेवाड़ी (Rewari) नूंह (Nuh) सोहना (Sohana) होडल (Hodal)  पलवल (Palwal)

पश्चिमी विक्षोभ के असर शुक्रवार से दो दिन के लिए दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिल सकती है। अगले 24 घंटों में दिल्ली में धूल भरी तेज हवा चलने के साथ शाम तक बारिश की भी संभावना बनी हुई है। इससे अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की कमी दर्ज की जा सकती है। 

इससे पहले देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ती गर्मी के बीच बृहस्पतिवार को एक बार फिर एक दशक का रिकॉर्ड टूट गया। अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री तक पहुंच गया। तेज धूप में गर्म हवा ने लोगों को ज्यादा परेशान किया। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। यह इस सीजन का ही नहीं बल्कि 2011 से अभी तक 15 अप्रैल का सर्वाधिक अधिकतम तापमान है। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक अधिक 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 21 से 61 फीसद रहा। दिल्ली के विभिन्न इलाकों की बात करें तो अमूमन सभी केंद्रों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा। दिल्ली के स्पो‌र्ट्स काम्प्लेक्स इलाके में अधिकतम तापमान 42.4, आया नगर में 40.6, पालम में 40.9 व लोधी रोड में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया

खराब श्रेणी में दर्ज की गई दिल्ली- एनसीआर की हवा

दिल्ली- एनसीआर की हवा बृहस्पतिवार को खराब श्रेणी में दर्ज की गई। एनसीआर में शामिल केवल गुरुग्राम की हवा औसत श्रेणी में रही। अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना को देखते हुए हवा की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Lockdown in Noida & Ghaziabad: दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में रविवार को लॉकडाउन का एलान, जानें- क्या करें और क्या नहीं

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली का एयर इंडेक्स 220 के साथ खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। इसके अलावा फरीदाबाद और गाजियाबाद का एयर इंडेक्स क्रमश: 252 और 256 रहा। सफर के मुताबिक, अगले 24 घंटों में दिल्ली में तेज हवाओं के चलने के साथ-साथ बारिश की भी संभावना है। इस वजह से एक ओर जहां तेज हवा के साथ दिल्ली में धूल भरी आंधी प्रदूषण को बढ़ाएगी वहीं बारिश होने से प्रदूषण में सुधार होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी