Delhi Weather ALERT! अगले 24 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज, चलेगी धूल भरी आंधी; बारिश होने के भी आसार

Delhi Weather and Rain ALERT! भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि मंगलवार को एक बार फिर दिल्ली और एनसीआर का मौसम करवट लेगा। धूल भरी आंधी चलने के साथ-साथ हल्की बारिश होने के भी आसार हैं।

By Jp YadavEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 10:11 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 10:11 AM (IST)
Delhi Weather ALERT!  अगले 24 घंटे में बदलेगा मौसम का मिजाज, चलेगी धूल भरी आंधी; बारिश होने के भी आसार
दिल्ली सहित अन्य मैदानी इलाकों में केवज एक ही दिन के लिए मौसम करवट लेगा।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली-एनसीआर के मौसम में तेजी से उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। पिछले 2 दिन दिन तक राहत के बाद सोमवार को तेज धूप और गर्मी परेशान कर रही है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि मंगलवार को एक बार फिर दिल्ली का मौसम करवट लेगा। धूल भरी आंधी चलने के साथ-साथ हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। इससे अभी अगले तीन चार दिन और गर्मी की तल्खी थोड़ी कम ही रहेगी। वहीं, यह भी कहा जा रहा है कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह से गर्मी में इजाफा होगा और जून में लू चलनी भी शुरू होगी। 

वहीं, स्काईमेट वेदर के अनुसार मंगलवार को पहाड़ों पर फिर से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसके असर से पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश होगी जबकि मैदानी इलाकों में धूल भरी आंधी चलने तथा बारिश होने के आसार हैं।

बताया जा रहा है कि पहाड़ों पर तो इस पश्चिमी विक्षोभ का असर बृहस्पतिवार तक यानी तीन दिन रहेगा, लेकिन दिल्ली सहित अन्य मैदानी इलाकों में केवज एक ही दिन के लिए मौसम करवट लेगा।

इस बीच रविवार को मौसम साफ रहा। दिन भर धूप खिली रही, हालांकि उसकी चुभन हल्की थी। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 35.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान से तीन डिग्री कम 18.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 32 से 83 फीसद रहा। स्पोर्टस काम्प्लेक्स 38.0 डिग्री सेल्सियस अधिकतम एवं 23.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ दिल्ली का सबसे गर्म इलाका रहा।

दिल्ली एनसीआर की हवा में सुधार बरकरार

शुक्रवार शाम हुई बारिश और सप्ताहांत कफ्र्यू का असर दिल्ली एनसीआर की हवा में रविवार को भी साफ नजर आया। सभी जगह की हवा मध्यम श्रेणी में रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार दिल्ली सहित एनसीआर के शहरों में भी रविवार को एयर इंडेक्स 200 से नीचे दर्ज हुआ। शनिवार को भी यह मध्यम श्रेणी में ही था। सफर इंडिया के मुताबिक हाल फिलहाल इसमें इजाफा होने के आसार भी नहीं हैं।

chat bot
आपका साथी