स्टैक पार्किंग बनने से अरविंदो मार्ग पर आसान हुई राह, हजारों लोगों को होगा फायदा

इस पार्किंग में 17 मंजिल के दो टावर हैं। प्रत्येक टावर की उंचाई 39.5 मीटर है और कुल क्षेत्रफल 217 वर्ग मीटर है। लॉकडाउन के बावजूद यह पार्किंग करीब डेढ़ साल में बनकर तैयार हो गई है। इस पर कुल 18 करोड़ रुपये की लागत आई है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 04:11 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 04:49 PM (IST)
स्टैक पार्किंग बनने से अरविंदो मार्ग पर आसान हुई राह, हजारों लोगों को होगा फायदा
ग्रीन पार्क मेट्रो स्टेशन के पास बनाई गई एसडीएमसी की स्टैक पार्किंग

नई दिल्ली, अरविंद कुमार द्विवेदी। ग्रीन पार्क में स्टैक पार्किंग बन जाने से अब आसपास के ऑफिसों में काम करने वाले लोगों की पार्किंग की समस्या का समाधान हो गया है। इस पार्किंग के बन जाने से अरविंदो मार्ग पर लगने वाले जाम से भी राहत मिल गई है। पहले यहां पार्किंग की कमी होने के कारण लोग सड़क पर ही अपने वाहन खड़े कर देते थे जिससे यहां जाम लग जाता था। लेकिन, इस पार्किंग के चालू हो जाने से अब यहां जाम नहीं लगता है। यह पार्किंग 24 घंटे संचालित हो रही है।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम द्वारा ग्रीन पार्क मेट्रो स्टेशन के पास बनवाई गई स्टैक पार्किंग ने आसपास के ऑफिसों में काम करने वाले लोगों के साथ ही स्थानीय लोगों व यूसुफ सराय मार्केट के दुकानदारों की राह आसान कर दी है। पार्किंग के सामने ही स्थित निगम के दक्षिणी जोन कार्यालय के लोग भी अपने वाहन यहीं पार्क कर रहे हैं।

यह है पार्किंग की खासियत

इस पार्किंग में 17 मंजिल के दो टावर हैं। प्रत्येक टावर की उंचाई 39.5 मीटर है और कुल क्षेत्रफल 217 वर्ग मीटर है। लॉकडाउन के बावजूद यह पार्किंग करीब डेढ़ साल में बनकर तैयार हो गई है। इस पर कुल 18 करोड़ रुपये की लागत आई है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस पार्किंग के परिसर में शौचालय, चालक प्रतीक्षालय व बेबी फीडिंग रूम भी बनाया गया है। ऑटोमेटिक मल्टीलेवल स्टैक पार्किंग के प्रत्येक टावर में 68 यानि इसके दोनों टावरों में कुछ 136 वाहन खड़े करने की क्षमता है। पहले से चौथे फ्लोर पर 32 एसयूवी व पांचवें से सातवें फ्लोर पर 104 सेडान कारों को पार्क करने की क्षमता है।

यह भी जानें

- ऑटोमेटिक मल्टीलेवल पार्किंग में कम जगह में ज्यादा गाड़ियां पार्क करने की सुविधा है।

- चालक द्वारा पैनल पर अपनी कार के नंबर के अंतिम चार अंक डालते ही हाइड्रोलिक मशीन के जरिये कार खाली जगह पर पार्क हो जाती है। यह सिस्टम पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत है। जिस फ्लोर पर जगह खाली होगी, गाड़ी उसी फ्लोर पर जाकर पार्क हो जाती है।

- अगर किसी को गाड़ी पार्क करने का सिस्टम समझ में नहीं आता है तो उनकी मदद के लिए हर समय यहां पार्किंग का स्टाफ मौजूद रहता है।

- पार्किंग में फायर सेफ्टी का भी पूरा इंतजाम है।

- ऐसी पार्किंग में गाड़ी बारिश, धूप, धूल व चोरी आदि से पूरी तरह से सुरक्षित होती है।

- 20 रुपये प्रति घंटा शुल्क है।

- सिर्फ दिन में गाड़ी खड़ी करने के लिए 1200 रुपये प्रतिमाह का पास उपलब्ध है।

- दिन-रात पार्किंग के लिए 2400 रुपये प्रतिमाह का मासिक पास है।

-136 कारें पार्क करने की है क्षमता, चालकों के लिए वेटिंग रूम भी बना है

- पार्किंग परिसर में महिला, पुरुष शौचालय व बेबी फीडिंग रूम भी बनाया गया है

क्‍या कहते हैं पार्षद

इस पार्किंग के बन जाने से यूसुफ सराय मार्केट, ग्रीन पार्क मार्केट के दुकानदारों व यहां के ऑफिसों में काम करने वाले लोगों के साथ ही आसपास की कॉलोनियों के लोगों को भी काफी सुविधा हो गई है। पहले यहां पार्किंग की समस्या के कारण लोग सड़क पर गाड़ियां खड़ी कर देते थे जिससे अरविंदो मार्ग पर जाम लग जाता था। इसलिए निगम की ओर से यहां स्टैक पार्किंग बनवाई गई है। लोगों की समस्या को देखते हुए हमने कोरोना संकट के बावजूद काफी कम समय में पार्किंग का काम पूरा करवा लिया है। स्थानीय लोग इसमें मासिक पास बनवाकर भी अपने वाहन यहां पार्क कर सकते हैं।

अनिल शर्मा, निगम पार्षद, हौजखास वार्ड

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी