अतिक्रमण से केशोपर सब्जी मंडी की व्यवस्था फिर हुई तार तार

आढ़तियों को माल की खरीद बिक्री करने और किसानाें के वाहनों को आने जाने में परेशानी न हो इसलिए परिसर को साफ सुथरा कर दिया गया था। किसी भी रेहड़ी पटरीवालों को पटरी पर बैठ कर सब्जियों की खरीद बिक्री करने से मना कर दिया गया था।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:36 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:36 PM (IST)
अतिक्रमण से केशोपर सब्जी मंडी की व्यवस्था फिर हुई तार तार
आढ़तियों व पटरी दुकानदारों के बीच मार पीट की नौबत तक पहुंची।

नई दिल्ली, बिरंचि सिंह। लाॅॅकडाउन से लेकर अनलाॅॅक की प्रक्रिया शुरू होने तक इलाके की केशोपुर स्थित सबसे बड़ी सब्जी मंडी में व्यवस्था बनी हुई थी। उम्मीद थी कि मंडी प्रबंधन इस तरह की व्यवस्था आगे भी बनाए रखेगा लेकिन पिछले एक सप्ताह से मंडी परिसर में अतिक्रमण इस कदर बढ़ा है कि व्यवस्थाएं तार-तार होने लगी है। लाॅॅकडाउन के दौरान इस साेच के साथ कि मंडी परिसर में अतिक्रमण न बढ़े।

आढ़तियों को माल की खरीद बिक्री करने और किसानाें के वाहनों को आने जाने में परेशानी न हो इसलिए परिसर को साफ-सुथरा कर दिया गया था। किसी भी रेहड़ी पटरीवालों को पटरी पर बैठ कर सब्जियों की खरीद बिक्री करने से मना कर दिया गया था। लेकिन, मंडी परिसर में जगह हथियाने की होड़ लगी रहती है। यहां तक की बीच सड़क पर सब्जियां रखकर बेची जाने लगी है।

इससे किसानों के वाहनों को निकलने का जगह नहीं मिल रहा है। पटरी पर बैठे दुकानदार आढ़तियों से हर रोज मारपीट कर रहे हैं। मंडी में शारीरिक दूरी बात ताे दूर कोई भी मास्क पहने नजर आता। हालांकि, दिल्ली की अन्य मंडियों की तरह केशोपुर स्थित चौधरी चेतराम सब्जी मंडी के चेयरमैन राधेश्याम शर्मा का कार्यकाल को विस्तार दे दिया गया है। वे भी इस स्थिति से वाकिफ हैं चूंकि मंडी प्रबंधन का भार मंडी सचिव पर होता है और मंडी सचिव प्रशांत तोमर के पास गाजीपुर की सब्जी मंडी, फुल मंडी, मुर्गा मंडी, मछली मंडी , केशोपुर सब्जी मंडी सहित पांच मंडियोें का कार्यभार है ऐसे में वे यहां समय नहीं दे पा रहे हैं। ऐसे हालत में सचिव के अधिनस्थ कर्मचारी मंडी के चेयरमैन की बातों को भी अनसुना कर दे रहे हैं ऐसे में मंडी की हालात दिनों-दिन बिगड़ती जा रही हैं।

एक सप्ताह पहले पटरी दुकानदारों ने एक आढ़ती की पिटाई कर दी। मामला थाने में जा चुका है। मंडी में सचिव के नहीं रहने से उनके अधीनस्थ कर्मचारी न तो ठीक ढंग से काम कर रहे हैं और न उनका सहयोग कर रहे हैं। इसलिए दिल्ली कृषि विपणन बोर्ड के उपाध्यक्ष संजय गोयल से शिकायत कर चुके हैं। साथ ही केशोपुर मंडी के लिए स्वतंत्र सचिव रखे जाने की वकालत की है।

राधेश्याम शर्मा, चेयरमैन, चौधरी चेतराम सब्जी मंडी, केशोपुर 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी