डीयू में पढ़ने वाले द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए जरुरी खबर, विश्वविद्यालय ने जारी किया सर्कुलर

एसओएल ने एक सर्कुलर जारी कर सात जुलाई से असाइनमेंट के आधार पर मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू होने की बात कही है। इस प्रक्रिया को परीक्षा विभाग की भी अनुमति मिल गई है। हालांकि छात्र असाइनमेंट जमा करने के लिए अधिक समय मांग रहे हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 04:25 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 04:25 PM (IST)
डीयू में पढ़ने वाले द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए जरुरी खबर, विश्वविद्यालय ने जारी किया सर्कुलर
द्वितीय वर्ष के छात्रों को अगले सेमेस्टर में जल्द प्रमोट करेगा डीयू

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय में अंतिम वर्ष के छात्रों की ओपन बुक परीक्षा चल रही है। डीयू बहुत जल्द द्वितीय वर्ष के छात्रों को अगले सेमेस्टर में प्रमोट करने की प्रक्रिया शुरू करेगा। डीयू स्कूल आफ ओपन लर्निंग ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। एसओएल ने एक सर्कुलर जारी कर सात जुलाई से असाइनमेंट के आधार पर मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू होने की बात कही है। इस प्रक्रिया को परीक्षा विभाग की भी अनुमति मिल गई है। सर्कुलर में जिक्र है कि द्वितीय वर्ष अथवा चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों को असाइनमेंट आधारित मूल्यांकन(एबीई) के जरिए अगले सेमेस्टर में प्रमोट किया जाना है।

हालांकि छात्र असाइनमेंट जमा करने के लिए अधिक समय मांग रहे हैं। हाल ही में डीयू के विभिन्न कालेजों के छात्र प्रतिनिधियों ने परीक्षा विभाग के डीन से मुलाकात की थी। छात्रों का कहना था कि कोरोना संक्रमण के चलते छात्र बहुत परेशान है, उन्हे असाइनमेंट जमा करने के लिए थोड़ा और वक्त दिया जाना चाहिए।

डीटीयू के एमएससी कोर्स में बढ़ीं 80 सीटें

दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) ने एमएससी कोर्स के अंतर्गत चार विषयों जैव प्रौद्योगिकी, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान और गणित में सीटों की संख्या बढ़ा दी है। इस चारों विषयों में से प्रत्येक विषय में 20-20 सीटें बढ़ाई गई हैं। अब इन विषयों में दाखिले के लिए 60-60 सीटें हो गई हैं। साथ ही कुल सीटों की संख्या 160 से बढ़कर 240 हो गई हैं। इनमें सामान्य वर्ग के लिए 97, अनुसूचित जाति के लिए 36, जनजाति के लिए 18, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 65 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 24 सीटें आरक्षित हैं।

chat bot
आपका साथी