DU Admission 2021: दाखिला रद कराने वालों की पूरी फीस वापस करेगा डीयू, लेकिन लगाई ये शर्त

डीयू ने स्नातकोत्तर का ई-प्रास्पेक्टस भी जारी कर दिया है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर डीयू ने छात्रों को एक बड़ी राहत दी है। 31 अक्टूबर तक दाखिला रद कराने वाले छात्रों की पूरी फीस वापस की जाएगी। डीयू इन छात्रों से किसी भी तरह का शुल्क नहीं लेगा।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:17 AM (IST)
DU Admission 2021: दाखिला रद कराने वालों की पूरी फीस वापस करेगा डीयू, लेकिन लगाई ये शर्त
31 अक्टूबर के बाद रद कराने वालों से 1000 रुपये शुल्क लेगा डीयू

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय में एमफिल-पीएचडी, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले की दौड़ शुरू हो गई है। छात्र इन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। डीयू ने स्नातकोत्तर का ई-प्रास्पेक्टस भी जारी कर दिया है। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर डीयू ने छात्रों को एक बड़ी राहत दी है। 31 अक्टूबर तक दाखिला रद कराने वाले छात्रों की पूरी फीस वापस की जाएगी। डीयू इन छात्रों से किसी भी तरह का शुल्क नहीं लेगा।

डीयू दाखिला समिति पदाधिकारियों ने कहा कि यह मुश्किल वक्त है। कोरोना से उपजी परिस्थितियों के चलते छात्र पहले से ही परेशान है। ऐसे में डीयू ने यह निर्णय लिया है कि स्नातकोत्तर में दाखिला लेने के बाद किन्ही कारणों से यदि कोई छात्र दाखिला रद कराता है तो उसे पूरी फीस वापस की जाए। हालांकि यह सुविधा 31 अक्टूबर तक दाखिला रद कराने वाले छात्रों को ही मिलेगी। छात्रों से दाखिला रद कराने केलिए लिया जाने वाला शुल्क भी नहीं लिया जाएगा। 31 अक्टूबर के बाद दाखिला रद या स्नानांतरित कराने वाले छात्रों से शुल्क वसूला जाएगा। डीयू ऐसे छात्रों से एक हजार रुपये बतौर प्रोसे¨सग फीस लेगा। यह एक हजार रुपये छात्रों की फीस से काट लिए जाएंगे एवं बाकि वापस कर दिया जाएगा।

डीयू ने आवेदकों को सलाह दी है कि किसी भी पाठ्यक्रम में आवेदन से पहले योग्यता संबंधी दिशानिर्देश ध्यान से पढ़ लें। बाद में पात्रता में अयोग्य पाए जाने पर डीयू पंजीकरण शुल्क वापस नहीं करेगा। सामान्य, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के छात्रों को स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पंजीकरण के लिए 750 रुपये शुल्क जमा करने होंगे। जबकि पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरिटी एंड ला (पीजीडीसीएसएल) के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस छात्रों को 2 हजार रुपये शुल्क जमा करने होंगे।

chat bot
आपका साथी