डीयू शनिवार को जारी कर सकता है चौथी कटऑफ लिस्ट, 2 नवंबर से दाखिला प्रक्रिया होगी शुरु

डीयू में स्नातक की 70 हजार सीटें है विगत तीन कटऑफ से करीब 55 हजार से अधिक दाखिले हो गए हैं। अब जो सीटें बची हैं वह अधिकतर एससी ईडब्ल्यूएस व पीडब्ल्यूडी की हैं। चौथी कटऑफ में कॉलेज 0.25 फीसदी से 1.5 फीसदी तक की गिरावट कर सकते हैं।

By Edited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 09:11 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 11:18 PM (IST)
डीयू शनिवार को जारी कर सकता है चौथी कटऑफ लिस्ट, 2 नवंबर से दाखिला प्रक्रिया होगी शुरु
चौथी कटऑफ लिस्ट के आधार पर सोमवार 2 नवंबर से दाखिला प्रक्रिया शुरु होगी।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले हो रहे हैं। तीसरी कटऑफ के आधार पर शुल्क जमा करने की प्रक्रिया शुक्रवार रात समाप्त हो गई। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है डीयू शनिवार को चौथी कटऑफ लिस्ट जारी करेगा। चौथी कटऑफ लिस्ट के आधार पर सोमवार 2 नवंबर से दाखिला प्रक्रिया शुरु होगी। सोमवार सुबह दस बजे से बुधवार शाम पांच बजे तक छात्र दाखिला ले सकेंगे। जबकि 6 नवंबर रात 11 बजकर 59 मिनट तक शुल्क जमा किए जा सकते हैं।

55 हजार दाखिले

डीयू में स्नातक की 70 हजार सीटें है, विगत तीन कटऑफ से करीब 55 हजार से अधिक दाखिले हो गए हैं। अब जो सीटें बची हैं वह अधिकतर एससी, ईडब्ल्यूएस व पीडब्ल्यूडी की हैं। चौथी कटऑफ में कॉलेज 0.25 फीसदी से 1.5 फीसदी तक की गिरावट कर सकते हैं। कई कॉलेजों में राजनीति विज्ञान, इतिहास, अंग्रेजी, साइकोलॉजी, व अर्थशास्त्र की सीटें पहले ही फुल हो गई थी। कॉलेजों में सामान्य व ओबीसी सीटों पर तो दाखिले हो रहे हैं लेकिन एससी, ईडब्ल्यूएस व पीडब्लयूडी की सीटें भरने में परेशानी हो रही है। कॉलेज कह रहे हैं कि स्पेशल कटऑफ या अंतिम कटऑफ तक इन सीटों के भरने की उम्मीद है। चौथी कटऑफ में सामान्य श्रेणी के छात्रों को बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स में दाखिले का अवसर मिल सकता है।

स्पेशल कटऑफ

डीयू प्रशासन ने बताया कि तय शेड्यूल के मुताबिक पांच कटऑफ जारी होंगे। हालांकि यदि एससी, एसटी, ओबीसी और आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के छात्रों की सीटें खाली रहतीं हैं तो स्पेशल कटऑफ जारी होगी। पांचवी कटऑफ के आधार पर 9 नंवबर से दाखिला की प्रक्रिया शुरु होगी, जबकि स्पेशल कटऑफ

के आधार पर 18 नवबंर से दाखिला की प्रक्रिया शुरु होगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी