Good News: छात्रों के लिए परिसर के दरवाजे खोलेगा दिल्ली विश्वविद्यालय, अगले सप्ताह जारी हो सकता है दिशानिर्देश

डीयू कुलसचिव ने बताया कि कोरोना काल में छात्र घर से पढ़ाई कर रहे हैं। परीक्षाएं भी आनलाइन संचालित की गई। हम छात्रों की परिस्थितियों से वाकिफ है। अब कोरोना के मामले कम आ रहे हैं तो डीयू छात्रों को परिसर में प्रवेश की इजाजत देने की सोच रहा हैं।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 05:56 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 05:56 PM (IST)
Good News: छात्रों के लिए परिसर के दरवाजे खोलेगा दिल्ली विश्वविद्यालय, अगले सप्ताह जारी हो सकता है दिशानिर्देश
द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों को दी जाएगी प्रवेश की अनुमति

नई दिल्ली [संजीव कुमार मिश्र]। दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी हैं। कोरोना काल में लगातार दूसरे साल दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन होगी। यहां यह दीगर करने वाली बात है कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में प्रथम वर्ष के प्रवेश लेने वाले छात्र अभी तक एक बार भी कालेज नहीं आ पाए हैं। हालांकि यदि सबकुछ ठीक रहा तो बहुत जल्द द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्र कालेज आ सकेंगे। डीयू छात्रों को चरणबद्ध तरीके से परिसर में प्रवेश की इजाजत देगा। डीयू अगले हफ्ते विस्तृत दिशानिर्देश जारी कर सकता है।

डीयू कुलसचिव डा विकास गुप्ता ने बताया कि कोरोना काल में छात्र घर से पढ़ाई कर रहे हैं। परीक्षाएं भी आनलाइन संचालित की गई। हम छात्रों की परिस्थितियों से वाकिफ है। अब जबकि कोरोना के मामले कम आ रहे हैं तो डीयू छात्रों को परिसर में प्रवेश की इजाजत देने की सोच रहा हैं। हालांकि यह निर्णय काफी हद तक कोरोना संक्रमण के मामलों पर निर्भर करेगा। क्यों कि पूरे देश ने अभी दूसरी लहर का प्रकोप झेला है एवं तीसरी लहर की भी संभावना जताई जा रही है। इसलिए कोई भी निर्णय छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया जाएगा।

विज्ञान वर्ग के छात्रों काे इजाजत

बकौल कुलसचिव द्वितीय व तृतीय वर्ष के विज्ञान वर्ग के छात्रों को पहले पहल प्रवेश की इजाजत दी जाएगी। ताकि छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं प्रभावित ना हों। इसके बाद वाणिज्य एवं कला वर्ग के छात्रों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। सनद रहे कि गत वर्ष डीयू ने अंतिम वर्ष के छात्रों को छोटे छोटे समूह में प्रयोगशालाओं के प्रयोग की इजाजत दी थी। कालेजों में कोरोना प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य रुप से करने की हिदायत दी गई थी।

chat bot
आपका साथी