डीयू के विद्यार्थियों ने पहले दिन किया कालेजों का वर्चुअल दीदार, विभागों के बारे में भी जाना

पहले दिन विभिन्न कालेजों में ओरिएंटेशन डे संबंधी कार्यक्रम आयोजित हुए जिनमें प्रथम वर्ष के छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सीनियर छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। छात्र कालेज के इतिहास पाठ्यक्रम फैकल्टी से रूबरू हुए। ओरिएंटेशन के बाद समितियों के चुनाव की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 01:18 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 01:18 PM (IST)
डीयू के विद्यार्थियों ने पहले दिन किया कालेजों का वर्चुअल दीदार, विभागों के बारे में भी जाना
पहले दिन कालेज के इतिहास, पाठ्यक्रम और फैकल्टी से रूबरू हुए नए छात्र

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय में सोमवार का दिन बहुत खास था। प्रथम वर्ष के छात्रों का अकादमिक कैलेंडर अब शुरू हो चुका है। पहले दिन विभिन्न कालेजों में ओरिएंटेशन डे संबंधी कार्यक्रम आयोजित हुए, जिनमें प्रथम वर्ष के छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सीनियर छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। छात्र कालेज के इतिहास, पाठ्यक्रम, फैकल्टी से रूबरू हुए। ओरिएंटेशन के बाद अब विभिन्न समितियों के चुनाव की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

हंसराज कालेज, श्रीराम कालेज आफ कामर्स, इंद्रप्रस्थ कालेज, गार्गी कालेज, आचार्य नरेंद्र देव कालेज, रामानुजन कालेज समेत अन्य कालेजों में ओरिएंटेशन डे आनलाइन ही मनाया गया। छात्र फेसबुक, यू-ट्यूब, जूम, माइक्रोसाफ्ट के जरिये कार्यक्रम में शामिल हुए। प्रथम वर्ष के छात्र ओरिएंटेशन डे के लिए खासे उत्साहित थे। अनिल कहते हैं कि उन्होंने ओरिएंटेशन डे के लिए खास कपड़े खरीदे थे। पहले दिन बैच के विभिन्न छात्रों का मोबाइल नंबर लिया। कालेज के कई वाट्सएप ग्रुप में भी शामिल हुआ।

हंसराज कालेज प्रशासन ने बताया कि ओरिएंटेशन कार्यक्रम में छात्रों को कालेज का वचरुअल टूर कराया गया। करीब तीन मिनट का वीडियो बनाया गया था, जिसमें कालेज की कक्षाएं, छात्रवास, खेलकूद के मैदान आदि दिखाए गए थे। वीडियो में पूर्व छात्रों के बारे में भी जानकारी दी गई थी। कार्यक्रम में प्रथम वर्ष के छात्रों को छात्रों के संगठनों, जैसे- आध्यात्मिक सोसायटी, नींव, प्लेसमेंट सेल के बारे में बताया गया। छात्रों को कालेज के इंस्टाग्राम, फेसबुक, यू-ट्यूब पेज के लिंक भी साझा किए गए।

केंद्रीय स्तर पर जमा होगा परीक्षा शुल्क

डीयू प्रशासन ने परीक्षा शुल्क के संबंध में भी बड़ा निर्णय लिया है। तय हुआ है कि परीक्षा शुल्क अब छात्र डीयू प्रशासन के पास जमा करेंगे। परीक्षा विभाग के एक पदाधिकारी ने बताया कि कालेज परीक्षा शुल्क लेते थे, लेकिन अब परीक्षा फार्म आनलाइन भरा जा रहा है तो छात्रों को शुल्क जमा करने की सहूलियत भी आनलाइन ही मिलेगी।

आनलाइन ही चलेंगी प्रथम वर्ष की कक्षाएं

प्रथम वर्ष के छात्रों की कक्षाएं फिलहाल आनलाइन ही चलेंगी। कालेजों ने छात्रों को जूम, माइक्रोसाफ्ट एप के लागइन और पासवर्ड उपलब्ध करा दिए हैं। अभी ओरिएंटेशन डे कार्यक्रम हो रहे हैं। कई कालेजों ने छात्रों को आनलाइन कक्षाओं के संबंध में दिशानिर्देश भी बताए, मसलन- कक्षा के दौरान एप का माइक बंद रखें। जब सवाल पूछना हो तो आन करें आदि।

छात्रओं की आर्थिक मदद करेगा मिरांडा हाउस कालेज

मिरांडा हाउस कालेज छात्रओं की आर्थिक मदद करेगा। तीन लाख रुपये तक आय वाले परिवार की मदद की जाएगी। छात्रओं को 12वीं के अंकपत्र, आय संबंधी दस्तावेज कालेज में जमा करने होंगे। छात्रएं 29 तक आवेदन कर सकती हैं।

chat bot
आपका साथी